News in Brief

रक्षा मंत्रालय

भारतीय वायुसेना की कोविड एयर सपोर्ट मैनेजमेंट सेल (सीएएसएमसी) का कामकाज

Posted On: 09 MAY 2021 3:35PM by PIB Delhi

भारतीय वायुसेना दिनांक 27 अप्रैल 21 से पालम एयर बेस पर कोविड एयर सपोर्ट मैनेजमेंट सेल (सीएएसएमसी) का संचालन कर रही है। इस प्रकोष्ठ का प्राथमिक कार्य विदेशों से आने वाली सभी राहत सहायता के वितरण के लिए कुशलतापूर्वक समन्वय करना है।

यह सेल चौबीसों घंटे चालू रहती है। सर्ज ऑपरेशंस को पूरा करने के लिए संसाधनों का समन्वय किया गया है जिसमें मैनपावर, ग्राउंड हैंडलिंग एवं लोडिंग उपकरण तथा फ्लैट टॉप ट्रेलर और फोर्क लिफ्टर जैसे वाहन शामिल हैं।

देश भर में शॉर्ट नोटिस पर भार वहन के लिए दिनांक 28 अप्रैल 21 से पालम में एक सी-130 और दो एएन-32 परिवहन विमान संचालित हो रहे हैं। विभिन्न हितधारकों के बीच समन्वय को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए दिनांक 29 अप्रैल 21 को इस तरह के आपात एयरलिफ्ट के लिए मॉक ड्रिल भी आयोजित की गई थी।

सूचना के निर्बाध प्रवाह एवं लगने वाले समय को कम करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, कोविड सचिव, हिंदुस्तान लेटेक्स लिमिटेड (एचएलएल) और इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी (आईआरसी) जैसे सभी महत्वपूर्ण हितधारकों के साथ संचार संपर्क स्थापित किए गए हैं। कस्टम और वेयरहाउसिंग से जुड़े मुद्दों को दुरुस्त करने के लिए दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल), एयर इंडिया एसएटीएस तथा वायु सेना मूवमेंट लाएज़न इकाई के साथ एक बैठक आयोजित की गई।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Photo(3)ZDRY.jpeg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Photo(4)L3DE.jpeg

***

एमजी/एएम/एबी/डीसी

(Release ID: 1717267) Visitor Counter : 1