News in Brief

रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय

16 मई, 2021 तक बने रेमेडेसिविर का आवंटन पूरे देश में पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए हैः सदानंद गौड़ा

Posted On: 07 MAY 2021 1:48PM by PIB Delhi

सभी राज्यों में रेमडेसिविर की आवश्यकता को द्खते हुए तथा इसकी पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री सदानंद गौड़ा ने आज 16, मई 2021 तक बने रेमडेसिविर के आवंटन की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इससे पूरे देश में रेमडेसिविर की सहज सप्लाई सुनिश्चित होगी ताकि किसी भी मरीज को इस महामारी के समय कठिनाई न हो।

फार्मास्यूटिकल विभाग और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों को लिखे गए एक पत्र में यह बताया गया था कि 21 अप्रैल से 9 मई की अवधि के लिए रेमेडिसवीर के आवंटन की योजना को जारी रखते हुए 1, मई 2021 को एक विभागीय आदेश द्वारा सूचित किया गया था कि फार्मास्युटिकल विभाग तथा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से 21 अप्रैल से 16 मई 2021 की अवधि के लिए नवीनतम योजना तैयार की जा रही है।   

आवंटन राज्यों/ केद्र शासित प्रदेशों के लिए किया गया है और राज्यों/ केद्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि राज्य/ केद्र शासित प्रदेश न्यायोचित उपयोग के अनुसार सरकारी तथा निजी अस्पतालों को कवर करते हुए उचित वितरण की निगरानी करें।

राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि यदि उन्होंने पहले खरीद आदेश नहीं दिया है तो वे विपणन कंपनियों के संपर्क अधिकारियों के सहयोग से विपणन कंपनियों को उस मात्रा के लिए तत्काल पर्याप्त आदेश दें जो राज्य / केंद्र शासित क्षेत्र के लिए आपूर्ति श्रृंखला के अनुसार आवंटन से खरीदना चाहते हैं। राज्य में निजी वितरण चैनल के साथ भी सहयोग किया जा सकता है।

एमजी/एएम/एजी/डीसी

(Release ID: 1716799) Visitor Counter : 1