Jaipur: राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना (Corona) के मामले दिनों-दिन बढ़ोत्तरी हो रही है. प्रदेश में कोरोना से मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है लेकिन इस बीच कुछ ऐसी तस्वीरें भी आ रही हैं, जो लोगों के दिल-दिमाग को सुकून देती हैं.

यह भी पढ़ें- कोरोना के इलाज के लिए Master Plan बनाए स्वास्थ्य विभाग: अशोक गहलोत

जयपुर में ऐसे वक्त पर जब न अस्पतालों मे बेड बचे हैं, ऑक्सीजन (Oxygen) की किल्लत बनी हुई है और लोग परेशान हो रहे हैं, उस वक्त जयपुर (Jaipur) के मालवीय नगर के रुंग्टा अस्पताल में कोविड पेशेंट्स के लिए नई पहल की गयी है.

यह भी पढ़ें- कोरोना के भय को दूर करने के लिए RSS की अनूठी पहल, घर-घर होगा हनुमान चालीसा

रामायण पढ़ने के लिए बुलाया जाता है पंडित
कोविड पेशेंट्स को मानसिक रुप से मजबूत करने के लिये रामायण का पाठ पढ़ कर सुनाया जा रहा है. इसके लिए बाकायदा पीपीई किट पहनकर सभी गाइडलाइंस को देख कर रामायण पाठ पढ़ाने के लिये पंडित को बुलाया जाता है और रामायण पाठ पढ़ाया जाता है ताकि मानसिक रुप से किसी भी मरीज को दिक्कत न हो.

क्या कहना है अस्पताल मालिक का
रुंग्टा अस्पताल के मालिक रास बिहारी रुंग्टा ने बताया कि इस वक्त नकारात्मक माहौल हर तरफ फैला हुआ है और एसे वक्त पर जरुरी है कि लोगों को मानसिक और शारिरिक रुप से मजबूत करें. कोविड पेशेंट पहले से ही मानसिक रुप से टूट जाता है लेकिन हम ये कोशिश करते हैं कि नकारात्मकता को दूर करें और उसके लिये सिर्फ रामायण पाठ ही नहीं बल्कि योगा सेशन भी करवाते हैं.

इस अस्पताल में मरीजों को समय दर समय योगा से लेकर रामायण का पाठ साथ ही धार्मिक और ऐसी किताबें जो इंसान के मन मस्तिष्क में सकारात्मक भाव पैदा करें, भी पढ़ाई जा रही हैं ताकि मरीज खुद को बेहतर महसूस कर सके.