News in Brief

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राजधानी में रोजना एक लाख लोगों को कोविड-19 रोधी टीका (Corona Vaccine) लगाया जा रहा है. हमने केंद्र से दिल्ली को पर्याप्त टीके देने का अनुरोध किया है. हमें फिलहाल 3 करोड़ टीकों की जरूत है, लेकिन अभी तक सिर्फ 40 लाख टीके ही मिले हैं. हमने लगभग 100 स्कूलों में टीकाकरण की व्यवस्था की है, आने वाले समय में इसे बढ़ाकर 250-300 स्कूलों में किया जाएगा.

यूपी से भी वैक्सीन लगवाने आ रहे लोग

सीएम केजरीवाल ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि टीकाकरण के लिए गाजियाबाद और नोएडा से भी लोग आ रहे हैं. इसलिए दिल्ली वालों की जरूरत को देखते हुए फौरन पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन भिजवाने की जरूरत है. आज दिल्ली में रोज करीब एक लाख वैक्सीन लग रही हैं. वहीं वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर युवाओ में खासा उत्साह है. 

इस रफ्तार से तीन महीने में पूरा होगा वैक्सीनेशन

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर हमें दिल्ली में टीकाकरण का काम तीन महीने में पूरा करना है तो हमें रोजाना तीन लाख लोगों को वैक्सीन लगानी होगी. अभी हम रोजाना सिर्फ 1 लाख लोगों को टीका लगा पा रहे हैं. इसलिए हमनें केंद्र से इस क्षमता के लिहाज से आपूर्ति मुहैया कराने का निवेदन किया है. 

फिलहाल इस नियम से टीकाकरण

दिल्ली में फिलहाल 50,000 वैक्सीन 45 साल से कम उम्र के लोगों और 50,000 वैक्सीन 45 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों को लग रही हैं. सीएम ने कहा दिल्ली में 18 वर्ष से ऊपर के 1.5 करोड़ लोग हैं इसलिए हमें 3 करोड़ खुराक की आवश्यकता है.

LIVE TV