News in Brief

India vs Australia T20 Series: टी20 क्रिकेट को हमेशा से ही बल्लेबाजों को खेल माना जाता है. टी20 क्रिकेट में जब बल्लेबाज अपने आतिशी स्ट्रोक लगाता है, तो दर्शक खुशी से झूम उठते हैं. किसी भी टीम की जीत तब ज्यादा निश्चित हो जाती है. जब उसके पास दुनिया के बेहतरीन फिनिशर हों. एक ऐसा खिलाड़ी है, जो पिछले 11 महीने में सिर्फ दो बार आउट हुआ है. ये खिलाड़ी दुनिया के बेस्ट फिनिशर्स में शुमार है. आइए जानते हैं, इस खिलाड़ी के बारे में. 

शानदार फॉर्म में है ये खिलाड़ी 

ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू वेड बहुत ही खतरनाक फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ हुई टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है. मैथ्यू वेड ने पहले टी20 मैच में 21 गेंदों में ताबड़तोड़ 45 रन बनाए थे. उनकी वजह से ही ऑस्ट्रेलियाई टीम जीत हासिल करने में सफल रही. वहीं, दूसरे टी20 मैच में उन्होंने 20 गेंदों में धमाकेदार अंदाज में 43 रन बनाए. लेकिन तीसरे टी20 मैच में वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए और सिर्फ 1 रन ही बना पाए. 

पिछले 11 महीने में हुए सिर्फ 2 बार आउट 

पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप का खिताब ऑस्ट्रेलिया टीम ने जीता था. इस खिताब को दिलाने में मैथ्यू वेड ने अहम भूमिका निभाई थी. सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने शाहीन शाह अफरीदी पर लगातार चार छक्के जड़े थे. पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के बाद से ही ये स्टार विकेटकीपर खिलाड़ी 8 इंनिग्स खेल चुका है, जिसमें सिर्फ दो बार आउट हुआ है. इस मैचों में वेड ने 188 रन बनाए हैं. इस समय उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है. 

कैंसर को दी थी मात 

मैथ्यू वेड जब 16 साल के थे, तब वे टेस्टीकुलर कैंसर का शिकार हो गए थे. उन्हें कीमोथेरेपी से गुजरना पड़ा था. इसके बाद उन्होंने कैंसर को मात दी. 19 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया. ऑस्ट्रेलिया के लिए इस प्लेयर तीनों ही फॉर्मेट में जगह बनाई है. मैथ्यू वेड ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 36 टेस्ट मैच, 97 वनडे मैच और 66 टी20 मैच खेले हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर