News in Brief

India vs England 5th Test: भारतीय क्रिकेट टीम 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड का सामना करने के लिए तैयार है. लेकिन इस सीरीज के सबसे अहम मुकाबले से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना से संक्रमित हो गए. रोहित अब इस मैच से बाहर हो चुके हैं और उनकी जगह जसप्रीत बुमराह को कप्तानी सौंपी गई है. लेकिन एक टेंशन ये भी है कि रोहित की जगह किस बल्लेबाज को ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी.

रोहित की जगह कौन करेगा ओपनिंग?

रोहित की जगह टीम में ओपनिंग की जिम्मेदारी कौन संभालेगा. इस पद के लिए केएस भरत और मयंक अग्रवाल के नाम सुनने के लिए आ रहे हैं. जहां भरत का प्रदर्शन प्रैक्टिस मैच में कमाल का रहा था, वहीं मयंक को रिजर्व ओपनर के तौर पर हाल ही में टीम का हिस्सा बनाया गया है. भरत को मौका मिलना इसलिए ज्यादा मुश्किल है क्योंकि उन्हें ओपनिंग का ज्यादा अनुभव नहीं है और वो भी इंग्लैंड के इन फॉर्म पेस अटैक के सामने. ऐसे में मयंक इंग्लैंड के खिलाफ शुभमन गिल के साथ पारी की शुरुआत करते हुए नजर आएंगे. 

मयंक को है अनुभव

भरत के मुकाबले मयंक अग्रवाल की दावेदारी इसलिए मजबूत है क्योंकि उन्हें टेस्ट टीम के लिए ओपनिंग का अनुभव काफी ज्यादा है. मयंक ने पहले भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया के लिए कमाल की बल्लेबाजी की है. बड़ी टीमों के खिलाफ मयंक का बल्ला खूब बोलता है और गिल के साथ ये बल्लेबाज कमाल कर सकता है. बता दें कि सेलेक्टर्स ने भी पहले ही मयंक को टीम में अचानक जोड़कर ये संकेत दे दिए थे कि वो रोहित की जगह ओपनिंग करेंगे. 

भारत के लिए अभी तक के आंकड़े

मयंक अग्रवाल टीम इंडिया के लिए बतौर ओपनर के साथ-साथ मिडिल ऑर्डर में भी खेले हैं. मयंक अग्रवाल ने भारत के लिए अभी तक कुल 21 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उनके नाम इन मैचों में 41.33 की औसत से 1488 रन दर्ज हैं. उन्होंने अभी तक 5 अर्धशतक और 4 शतक भी जड़े हैं. ऐसे खास रिकॉर्ड वाले मयंक से इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में भी काफी उम्मीदें होने वाली हैं. 

इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया:

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी , मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.