News in Brief

सिडनी: IPL 2021 को कोरोना वायरस के कारण अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी फिलहाल भारत में फंसे हुए हैं. IPL में हिस्सा लेने वाले कंगारू खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में भारत से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध के कारण अपने देश नहीं जा पाए हैं. ऐसे में वह भारत में ही हैं.

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को BCCI भेजेगा ऑस्ट्रेलिया 

अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) की तरफ से बड़ा उपडेट आया है कि BCCI ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की स्वेदश वापसी के लिए चार्टर्ड विमान के इंतजाम में मदद करेगा. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अंतरिम CEO निक हॉकले ने कहा कि BCCI ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए चार्टर्ड प्लेन का इंतजाम करने के लिए काम कर रहा है.

चार्टर्ड प्लेन का इंतजाम करेगा BCCI

भारत में कोविड-19 के बढ़त मामलों के चलते यात्रा प्रतिबंध के कारण इन खिलाड़ियों के स्वदेश लौटने से पहले मालदीव या श्रीलंका में रुकने की संभावना है. हॉकले ने कहा, ‘बीसीसीआई पूरे समूह को भारत से बाहर निकालने के लिए काम कर रहा है जहां वे ऑस्ट्रेलिया में वापसी संभव होने तक रुकेंगे.’ हॉकले ने कहा, ‘बीसीसीआई कई विकल्पों पर काम कर रहा है. अब मालदीव और श्रीलंका को चुना गया है. बीसीसीआई उन्हें बाहर निकालने और फिर चार्टर्ड प्लेन से स्वदेश भेजने के लिए भी प्रतिबद्ध है.’

ऑस्ट्रेलिया में कड़े नियम लागू 

कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स में कोविड-19 संक्रमण के कई मामले सामने आने के बाद मंगलवार को आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया. कोचों और कमेंटेटर सहित ऑस्ट्रेलिया के 14 खिलाड़ी अब दूसरे रास्ते स्वदेश लौटेंगे, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भारत से लौटने वालों के लिए कड़े नियम लागू किए हैं.

हसी भारत में 10 दिन का क्वारंटीन पूरा करेंगे

यह पूछने पर कि क्या इस साल IPL बहाल हो सकता है तो हॉकले ने कहा कि इस बारे में बात करना जल्दबाजी होगी. उन्होंने कहा, ‘इस समय बीसीसीआई का ध्यान सिर्फ ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि सभी खिलाड़ियों को सुरक्षित घर पहुंचाने पर है.’ कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजी कोच माइक हसी भारत में 10 दिन का क्वारंटीन पूरा करेंगे. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स संघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉड ग्रीनबर्ग ने कहा कि बेहद घातक वायरस के संक्रमण के बावजूद हसी का मनोबल टूटा नहीं है.

हसी को कोरोना के हल्के लक्षण

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड ने हसी के हवाले से कहा, ‘उसमें हल्के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, इसलिए वह अपने होटल में कम से कम 10 दिन क्वारंटीन में रहेगा, लेकिन टीम उसका सहयोग कर रही है जो अच्छी चीज है.’ मौजूदा स्थिति को देखते हुए खिलाड़ी समूहों में रवाना होंगे और गुरुवार को ही ऐसा हो सकता है. ग्रीनबर्ग ने कहा, ‘यह दो चरण की प्रक्रिया होगी. पहले कदम में उन्हें भारत से बाहर ले जाया जाएगा और अगले चरण में उन्हें सुरक्षित स्वदेश पहुंचाया जाएगा.’