नई दिल्ली. बढ़ते कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं व 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल ने आदेश जारी कर दिया है. आदेश में लिखा है कि मंडल ने 10वीं व 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 17 अप्रैल से 20 मई तक कभी भी कराने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन अब फिर से इन परीक्षाओं को स्थगित किया जाता है. 

वहीं, 10वीं के छात्रों की परीक्षा नहीं ली जाएगी. उन्हें सीबीएसई  की  तर्ज पर आंतरिक परीक्षा के आधार पर पास किया जाएगा. लेकिन इस पर अभी सिर्फ चर्चा हुई है. अंतिम फैसला जल्द लिया जाएगा. 12वीं की परीक्षा को लेकर बीते दिनों शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार की तरफ से एक बैठक भी बुलाई गई थी. लेकिन इस बैठक में परीक्षा को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया.

इसके अलावा प्रदेश में सख्त पाबंदियों के बावजूद भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी नहीं आ रही है, जिसकी वजह से लॉकडाउन को 17  मई तक बढ़ा दिया गया है. सूत्रों का कहना है कि अभी लॉकडाउन फिर बढ़ सकता है.

ऐसे में कयास लगाए जा रहा हैं कि मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 12वीं की परीक्षा जून के आखिरी में या फिर जुलाई के पहले सप्ताह में होगी. क्योंकि अगर परीक्षा जून में होनी होती तो विभाग की तरफ से अब तक शेड्यूल जारी कर दिया जाता है. हालांकि अंतिम फैसले के लिए छात्र विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर जरूर चेक करते रहे.

WATCH LIVE TV