British Queen Elizabeth II: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) की मौत दुनिया भर की खबरों का केंद्र बना हुआ है. इसी बीच हमारी नजर Twitter के ट्रेंड की तरफ गई और वहां हमने कोहिनूर ट्रेंड करता हुआ पाया. ये बात जानने को लेकर लोगों में काफी दिलचस्पी है कि महारानी की गद्दी पर बैठने के लिए उनके बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स का नाम सामने आया है लेकिन महारानी के सिर का कोहिनूर से जड़ा हुआ ताज अब किसके सिर की शोभा बढ़ाएगा? हमने जवाब का पता लगाने की कोशिश की. अब ऐसी संभावना है कि महारानी के सिर का ताज अब डचेज ऑफ कॉर्नवेल (Duchess of Cornwall) के सिर की शोभा बढ़ाएगा.

कौन हैं डचेज ऑफ कॉर्नवेल

कोहिनूर की अगली मालकिन डचेज ऑफ कॉर्नवेल (Duchess of Cornwall) यानी प्रिंस चार्ल्स II की पत्नी कैमिला होंगी. कैमिला को क्वीन ऑफ कंसोर्ट की उपाधि दी जाएगी लेकिन कैमिला के पास कोई संवैधानिक शक्ति नहीं होगी. महारानी की मौत के बाद उनके बड़े बेटे ब्रिटेन के राजा बनेंगे. कैमिला के सिर पर जिस ताज के सजने की संभावना जाताई जा रही है. उसकी कीमत करीब 40 करोड़ डॉलर है जिसमें भारत के कोहिनूर के सिवा कई और बेशकिमती हीरे जड़े हुए हैं.

कोहिनूर का भारत कनेक्शन

कोहिनूर का भारत से काफी पुराना रिश्ता है. भारत में अंग्रेजी शासन काल के दौरान जब अंग्रेजों ने पंजाब पर कब्जा किया तब कोहिनूर को 1849 में ब्रिटेन की तत्कालीन महारानी विक्टोरिया को सौंप दिया था. भारत लम्बे समय से कोहिनूर को  वापस लौटाने की मांग कर रहा है. 105.6 कैरेट का ये हीरा दुनिया का सबसे बड़ा हीरा माना जाता है. महारानी के ताज में कोहिनूर के अलावा अफ्रिका का मशहूर ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रिका भी जड़ा हुआ है. अफ्रिका भी अपने हीरे को लौटाने की मांग की कई बार कर चुका है.   

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर