Jaipur: राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को करौली में दिन का तापमान सबसे अधिक 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पाली में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस, भरतपुर में 42.9 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर-सवाईमाधोपुर में 42.2-42.2 डिग्री दर्ज किया गया.

इसके अलावा कोटा में 41.9 डिग्री, फलौदी में 41.8 डिग्री, बाडमेर में 41.6 डिग्री, बीकानेर में 41.5 डिग्री, जैसलमेर में 41 डिग्री सेल्सियस और अन्य प्रमुख स्थानों पर 40.2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 37.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. विभाग के अनुसार, राज्य के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस से लेकर 21.7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ छह मई से राज्य के ऊपर सक्रिय होगा और इसके प्रभाव से वायुमंडल के निचले स्तरों में राज्य के ऊपर एक बार पुनः परिसंचरण तंत्र बनेगा तथा अरब सागर की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं से 6-7 मई के दौरान एक बार पुनः आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है.

उन्होंने बताया कि इस दौरान बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के जिलों में एक बार पुनः बौछारें पड़ने तथा 30 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा और कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि छह मई को जोधपुर, जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, गंगानगर हनुमानगढ़, चूरू जिलों व आसपास में तेज अंधड़ आने की भी संभावना बनी हुई है.

(इनपुट-भाषा)