नई दिल्ली. UP Board Exam Updates: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की तरफ से 10वीं की परीक्षाएं 8 मई से 25 मई तक, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 8 मई से 28 मई तक आयोजित की जानी थीं. लेकिन बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इन परीक्षाओं को स्थगित  कर दिया गया है. वहीं, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि सभी स्‍कूल 15 मई तक बंद रहेंगे. इसके अलावा सभी स्‍कूल शिक्षकों को 20 मई तक घर में रहकर ही काम करना होगा. 

ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं जून-जुलाई तक स्थगित  की जा सकती हैं. क्योंकि राज्‍य में कई शिक्षकों समेत स्‍वयं शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा भी कोरोना पॉजिटिव हैं. ऐसे में परीक्षाएं आयोजित करना बोर्ड के लिए बड़ी चुनौती है. इसके अभिभावक भी खुद परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं और स्थितियां सामान्य होने पर परीक्षा आयोजित कराने को लेकर कह रहे हैं.

हालांकि बोर्ड की तरफ से अभी 10वीं परीक्षा को स्थगित करने और 12वीं की परीक्षा की डेट आगे बढ़ाने को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन प्रदेश में इस समय कोरोना की जो स्थिति है, उसे देखकर यही अनुमान लगाया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जुलाई में ही आयोजित की जाएंगी. 

आपको बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 56 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया है. इनमें लगभग 30 लाख स्टूडेंट्स  10वीं क्लास के हैं, जबकि 26 लाख स्टूडेंट्स 12वीं के हैं.

WATCH LIVE TV