नई दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति (Russian President) व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने रूस में बनी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को प्रभावी और कारगर बताते हुए कहा कि वैक्सीन उतनी ही भरोसेमंद हैं, जितना कलाश्निकोव राइफल (Kalashnikov Rifle) विश्वसनीय है. 

आधुनिक है वैक्सीन

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने वीडियो के माध्यम से कहा, ‘हमारी दवाएं उन टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं, जिन्हें दशकों से अलग-अलग मंचों पर उपयोग किया जा रहा है. ये दवाएं बहुत आधुनिक और आज के समय के अनुसार हैं. निस्संदेह ये सबसे विश्वसनीय और सबसे सुरक्षित हैं.’ ये बातें पुतिन ने उप प्रधान मंत्री Tatyana Golikova से बात करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कही. 

AK-47 से की तुलना

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने जोर देकर कहा, ‘ये वैक्सीन एके-47 (AK-47) की तरह विश्वसनीय है. ये बात हम नहीं कह रहे, बल्कि यूरोपीय विशेषज्ञ ने कही है. और मुझे लगता है कि वो निश्चित रूप से सही कह रहे हैं.’ रूसी वैक्सीने के बारे में बात करते हुए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संतोष जाहिर किया है.  

पुतिन ने की घरोलू वैक्सीन की तारीफ

रूसी राष्ट्रपति (Russian President) ने कहा, ‘मैं समझता हूं कि वैश्विक प्लेटफार्म्स ने अमेरिका की मॉडर्ना वैक्सीन का समर्थन करने का फैसला किया है, जो कि अन्य अमेरिकी-यूरोपीय कंपनी फाइजर का मुकाबला कर रही है. इन दोनों के बीच बाजार में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है.’ पुतिन ने कहा, ‘जहां तक मुझे समझ में आता है विदेशों में विशेषज्ञों और सहकर्मियों की रिपोर्ट के अनुसार ये काफी इनोवेटिव ड्रग है और आधुनिक भी.’ पुतिन ने उम्मीदें जताते हुए कहा कि बस एक्सपर्ट्स गलत न हों. 

बीतते समय के साथ पता चलेगा प्रभाव

आगे पुतिने (Vladimir Putin) ने कहा, ‘असल में ये वैक्सीन कितनी प्रभावी है, ये हमे आने वाले 10 सालों में प्रयोग करते रहने के बाद पता चलेगा. लंबे समय तक प्रयोग किए जाने के बाद जब इसका विश्लेषण किया जाएगा तो इसके सही परिणाम पता चलेंगे. राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि स्पुतनिक लाइट (Sputnik Light) सहित रूसी जैब्स प्रौद्योगिकियों पर आधारित हैं, जिनका उपयोग दशकों से किया गया है.

ये भी पढ़ें: Corona संक्रमितों में सामने आई नई बीमारी, सूरत में निकालनी पड़ीं 8 लोगों की आंखें