Latest Trending News: आपने दुनिया में कई तरह की बीमारियों के बारे में सुना होगा. कुछ बीमारियां काफी पुरानी होती हैं, तो कुछ नई. पर इन सबके बीच में कुछ ऐसी भी बीमारियां देखने को मिलती हैं, जो समझ से परे होती हैं औऱ डॉक्टर भी इनके बारे में सुनकर हैरान हो जाते हैं. ऐसा ही एक मामला अमेरिका के ओहियो में आया है. यहां एक शख्स को एक अजीबोगरीब बीमारी हो गई है. इसकी वजह से उसे अपनी शरीर से सीटी की आवाज सुनाई देती हैं. सांस लेने में दिक्कत के अलावा उसे कई और शारीरिक जटिलताओं का सामना करना पड़ रहा है. चलिए आपको विस्तार से बताते हैं कि आखिर यह शख्स किस बीमारी से जूझ रहा है.

शुरू में इस समस्या को किया नजरअंदाज   

इस पीड़ित शख्स की उम्र 72 साल है. वह ओहियो में परिवार के साथ रहता है. कुछ समय पहले उसे एक अजीब समस्या होने लगी. उसे अपने शरीर से सीटी की आवाज सुनाई देती थी. शुरुआत में उसने इसे वहम मानते हुए नजअंदाज किया, लेकिन इसके कुछ दिन बाद भी सीटी की आवाज ऐसे ही आती रही. समय के साथ उसे कुछ और शारीरिक समस्याएं होने लगीं. उसका चेहरा सूजने लगा और सांस लेने में दिक्कत होने लगी. इसके बाद उसने डॉक्टर को दिखाने का फैसला किया. डॉक्टर ने कुछ टेस्ट लिखे. टेस्ट के बाद पता चला कि सीटी की आवाज उसके Scrotum (अंडकोष) से निकल रही है और इसी वजह से शरीरर में तय मात्रा से अधिक हवा भरने से शरीऱ भी फूल रहा है.

डॉक्टरों ने एक्सरे कराया तो चला पता

डॉक्टरों ने पीड़ित को बताया कि उन्हें ‘विस्लिंग स्क्रोटम’ नाम की बीमारी है. अमेरिकन जर्नल ऑफ केस रिपोर्ट्स की स्टडी ने दावा किया है कि यह शख्स इस तरह की बीमारी से ग्रसित होने वाला दुनिया का पहला व्यक्ति है. इस स्टडी रिपोर्ट में बताया गया है कि पीड़ित को सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही थी. इस अजीब केस को देखने के बाद डॉक्टरों ने उसकी छाती का X-ray करवाया. एक्सरे रिपोर्ट में इसकी वजह शरीरर में ज्यादा हवा होना, निकलकर सामने आई. डॉक्टरों ने बताया कि ज्यादा हवा की वजह से पीड़ित के फेफड़े भी सिकुड़ रहे थे.

पुरानी सर्जरी की वजह से हुई समस्या

मरीज की हालत देखने के बाद डॉक्टरों ने उसे फरौन सर्जरी कराने की सलाह दी. डॉक्टरों का कहना था कि अगर इलाज में देरी की गई तो उनका दिल और फेफड़ा खराब हो सकता है और उनकी जान भी जा सकती है. पीड़ित ने डॉक्टरों को सूजन और सांस लेने में आ रही दिक्कत के अलावा बताया कि उसके शरीर से अजीब आवाज भी निकलती है. इस पर डॉक्टरों ने बताया कि यह आवाज पीड़ित के स्क्रोटम की बाईं ओर खुले घाव से आ रही है. चेक करने पर पता चला कि करीब 5 महीने पहले ही पीड़ित ने टेस्टिकल सर्जरी ( गुप्त रोग की वजह से) कराई थी. यह घाव उसी सर्जरी से बन गया था. इसी वजह से शरीर में हवा की मात्रा भी बढ़ रही थी. डॉक्टरों ने उसका ऑपरेशन शुरू किया. अब वह ठीक है और जल्द ही अस्पताल से छुट्टी मिलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें

Russia-Ukraine war: जंग के बीच अमेरिका ने यूक्रेन के लिए किया कुछ ऐसा, पुतिन को लग जाएगी मिर्ची