News in Brief

Jaipur: भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि कोरोना की लड़ाई में राजनीतिक बयानबाजी नहीं कर समन्वित प्रयास करने चाहिए. कर्नल राठौड़ ने लोकसभा क्षेत्र के कोविड़ केयर सेन्टरों पर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई है.

उन्होंने आज (बुधवार) जयपुर कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा को 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, पल्स ऑक्सीमीटर, पीपीई किट, ग्लब्स, सैनिटाइजर, एन 95 मास्क और अन्य चिकित्सा उपकरण सौंपे हैं. इन उपकरणों से अब जयपुर ग्रामीण के 13 कोविड़ केयर सेन्टर्स में कोरोना मरीजों को 100 ऑक्सीजन वाले बैड्स उपलब्ध हो सकेंगे.

ये भी पढ़ें-Corona Update: राजस्थान में कोरोना के मिले 3886 नए केस, 13,192 लोग हुए ठीक

कर्नल राज्यवर्धन नें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरसी का निरिक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाओं की जानकारी ली और वहां पर 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, पीपीई किट, मास्क, ग्लब्स एवं अन्य चिकित्सा उपकरण दिए. इस अवसर पर कर्नल राज्यवर्धन ने कहा, ‘जयपुर ग्रामीण की जनता की सेवा के लिए मैं हमेशा तैयार रहता हूं. कुछ समय पूर्व मुख्यमंत्री जी को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि ऑक्सीजन सप्लाई सिर्फ शहरों तक ही सीमित नहीं रहे. ग्रामीण इलाकों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन की आवश्यकता है, जिससे कोरोना मरीज गम्भीर अवस्था में ना पहुंचे.’

उन्होंने कहा कि इसके बाद जयपुर ग्रामीण में 13 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को कोविड़ केयर सेंटर बनाया गया और हमारे द्वारा प्रशासन व डॉक्टर्स से बात कर सुविधाओं को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके अलावा डॉक्टर्स और मैडिकल स्टॉफ की सुरक्षा भी बहुत आवश्यक है. ये सुरक्षित रहेंगे तब ही हम कोरोना महामारी से जीत सकतें है. इस बात को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर्स के लिए ये सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है.

बता दें कि हाल ही में कर्नल राज्यवर्धन ने जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के 13 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर शुरू किए गये कोविड़ केयर सेंटरों को मजबूत करने की जिम्मेदारी लेते हुए कहा था कि स्वयं के प्रयासों इनमें ऑक्सीजान कंसंट्रेटर सहित अन्य चिकित्सा उपकरणों की व्यवस्था की जाएगी. 

ये भी पढ़ें-Rajasthan में Corona मौतों के सरकारी आंकड़े पूरी तरह से प्रमाणिक: Dr. Raghu Sharma

वैक्सीन के लिए केंद्र सरकार कर रही प्रयास
कर्नल राज्यवर्धन ने कहा कि वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है. केंद्र सरकार ने वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर भी निकाले हैं, जिनके तहत बड़ी मात्रा में वैक्सीन की जल्दी ही आपूर्ति हो सकेगी. राठौड़ ने आरोप लगाया कि राज्य सरकारों ने लोगों को भ्रम में डालने के लिए वैक्सीनेशन के ग्लोबल टेंडर निकाली है. लेकिन हालात तीन पात वाले रहे हैं. राज्यों को अभी वैक्सीन नहीं मिल पा रही है. अब केंद्र सरकार ने कंपनियों को निर्देश दिया कि वह अपने उत्पादन क्षमता बढ़ाएं.