News in Brief

खंडवा: कोरोनावायरस से लोगों को बचाने में डॉक्टर के साथ साथ पुलिस ने भी बहुत अहम भूमिका निभाई है. लोगों को समय-समय जागरूक किया है कि लोगों का घरों में रहना कितना जरूरी है. साथ ही वो तस्वीरें भी सामने आई जिसमें देखा गया कि कैसे मुफ़्त में जरूरत मंदों को भोजन पुलिस की कई टीमों ने अलग-अलग जगहों पर करवाया.

पुलिस अधीक्षक की पहल
वहीं बात की जाए खंडवा की तो कोरोना कर्फ्यू के दौरान पुलिस यहां भी दोहरी भूमिका निभा रही है. जो लोग कोरोना कर्फ्यू का उल्लंघन कर बेवजह घूम रहे हैं. उन्हें सजा के साथ जुर्माना भी वसूल रही है तो दूसरी ओर इसी कर्फ्यू के दौरान रोजी रोटी और खाने का संकट झेल रहे गरीब मजदूर लोगों को घर तक खाना भी पहुंचा रही है.
खंडवा पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह की पहल पर जिले के लगभग सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस का सेवा के साथ कढ़ाई वाला यह रूप देखने को मिल रहा है.

पुलिस ने बढ़ाया सेवा का हाथ
लगभग सवा महीना हो गया है. कोरोना कर्फ्यू के दौरान शहर से लेकर गांव तक सड़के सुनी है. रोजगार ठप है. जिन लोगों की स्थिति ठीक है उन्होंने अपना इंतजाम तो कर लिया. लेकिन अधिकांश लोग ऐसे हैं जिन का चूल्हा दैनिक मजदूरी पर ही जलता है. ऐसे ही लोगों की मदद करने के लिए पुलिस ने सेवा का हाथ आगे बढ़ाया है.

दान बंद भोजन बंद
ओमकारेश्वर एक ज्योतिर्लिंग स्थल हैं. यहां पर देश दुनिया से आए श्रद्धालुओं की दान दक्षिणा के आधार पर ही अधिकांश लोगों का परिवार चलता है. लॉकडाउन की वजह से इनके खाने के लाले पड़ गए हैं. अब पुलिस इन्हें हर रोज पका हुआ खाना और मिनरल वाटर उपलब्ध करा रही है.

मजदूरों की मदद
इसी तरह ईट भट्टा और गिट्टी खदानों पर काम करने वाले मजदूरों के लिए यातायात पुलिस कच्चा अनाज उपलब्ध करा रही है. खंडवा जिले के लगभग सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस गरीब और मजदूर लोगों को इस तरह मदद कर रही है.
यातायात पुलिस अधिकारी का कहना है कि कर्फ्यू के दौरान ऐसे कई लोग हैं जो बाहर मजदूरी पर भी नहीं जा रहे हैं. जिनके सामने परिवार की पेट पूजा करने का संकट पैदा हुआ है. इसलिए पुलिस सहायता के लिए आगे आई है.

कानून व्यवस्था भी संभाल रही पुलिस
 सेवा करने के समानांतर ही पुलिस कोरोना कर्फ्यू के दौरान कानून व्यवस्था भी संभाल रही है. जो लोग कर्फ्यू का उल्लंघन कर बेवजह सड़कों पर घूमते पाए जा रहे हैं उनसे जुर्माना वसूला जा रहा है. साथ ही शारीरिक दंड के रूप में योगा और एक्सरसाइज भी कराई जा रही है.

कर्तव्य निभाना जरूरी
एसपी खंडवा विवेक सिंह का मानना है कि कोरोना को रोकने के लिए शक्ति जरूरी है. लेकिन इस शक्ति में दंड देने के बजाय शारीरिक एक्सरसाइज को भी एक तरीके के रूप में आजमाया जा रहा है. साथ ही गरीब एवं बेसहारा लोगों के खाने की व्यवस्था करना भी पुलिस का दूसरा रूप है जो उनके कर्तव्य में शामिल है.

ये भी पढ़ें: सरकारी वाहन छोड़ जब स्कूटी पर निकली महिला एसडीएम, उड़ गए दुकानदारों के होश

WATCH LIVE TV