News in Brief

Jaipur: कोविड (Covid) के उपचार में आम आदमी को राहत देते हुए राज्य सरकार (State Government) ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme) में संबद्ध अस्पतालों के लिए कोविड-19 के उपचार के लिए बनाए दो पैकेज के स्थान पर अब तीन पैकेज लागू कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें- CM Ashok Gehlot ने Rajasthan के शिक्षकों से की यह खास अपील, बोले- निभाएं जिम्मेदारी

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणा राजोरिया ने बताया कि वर्तमान में योजना से संबद्ध कोविड-19 के उपचार के पैकेजेस की दर 2000 से लेकर 4000 रुपये प्रतिदिन निर्धारित थी. अब योजना में 3 नवीन पैकेजेस सम्मिलित किये गये हैं, जिनकी दरें 5000 प्रतिदिन से लेकर 9900 प्रतिदिन निर्धारित की गई है. 

यह भी पढ़ें- इस तारीख से पहले करवा लें ‘चिरंजीवी योजना’ के लिए रजिस्ट्रेशन, वरना करना होगा इंतजार

पैकेज दरों में शामिल हैं यह शुल्क
एनएबीएच एवं नॉन एनएबीएच अस्पतालों के लिए पैकेजेस की दरें अलग-अलग निर्धारित हैं. पैकेज दरों में परामर्श शुल्क, नर्सिंग चार्जेज, बेड, भोजन, निर्धारित उपचार दिशा-निर्देश के अनुसार डिस्चार्ज करने पर-कोविड-19 टेस्ट, मॉनिटरिंग एवं फिजियोथैरेपी शुल्क, पी.पी.ई.किट, दवाएं एवं कंज्यूमेबल्स, डॉक्यूमेंटेशन चार्जेस, समस्त प्रकार की जांचें जैसे- बायोकेमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, पैथोलॉजी, इमेजिंग आदि शुल्क सम्मिलित हैं. योजना के क्रियान्वयन के संबंध में पूर्व में जारी प्रावधान, गाइडलाइन एवं समय-समय पर जारी आदेश या निर्देश यथावत लागू रहेंगे. इसके बारे में विस्तृत विवरण और आदेश विभागीय वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं.