News in Brief

Patna: बिहार में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर की वजह से मामले लगातर बढ़ते जा रहे हैं. इसी बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने ऑक्सीजन की उपलब्धता और आपूर्ति को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. इस बैठक में उन्होंने कई मुद्दे पर दिशा-निर्देश जारी किये: 

उद्योग विभाग का ऑक्सीजन की उपलब्धता व आपूर्ति पर प्रस्तुतीकरण 
उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने सीएम के समक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ऑक्सीजन की उपलब्धता और आपूर्ति से संबंधित कार्य योजना पर एक प्रस्तुतीकरण दिया. उन्होंने स्टेट्स ऑफ लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन, डेली सप्लाई स्टेटस, डिस्ट्रिक्ट वाइज डिमांड और सप्लाई की स्थिति, ऑक्सीजन प्रोडक्शन और बॉटलिंग स्टेट्स, टैंकर की स्थिति आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. पटना के डीडीसी ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जिले के अस्पतालों में ऑक्सीजन की डिमांड और सप्लाई से संबंधित विस्तृत जानकारी दी.

समन्वय के साथ तेजी से काम हो

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण का फैलाव बढ़ रहा है. कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन की जरुरतों का आकलन कर ऑक्सीजन जेनेरेशन कैपिसिटी को बढ़ाने के लिए तेजी से काम करें. एक उच्चस्तरीय समिति बनाकर कार्य करें. जिसमें स्वास्थ्य एवं उद्योग विभाग भी शामिल हो ताकि समन्वय के साथ हर निर्णय पर तेजी से काम किया जा सके. ऑक्सीजन जेनेरेशन के लिए रिफिलिंग प्लांट, बॉटलिंग प्लांट, टैंकर आदि की व्यवस्था के लिए जरुरी कदम उठाएं, इसके लिए सरकार राशि उपलब्ध कराएगी. 

ट्रीटमेंट में कोई कमी न रह जाए
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी मेडिकल अस्पतालों में बेडों की संख्या और बढ़ायें।. सभी चिकित्सकों को सकारात्मक रुप से इस बात के लिए प्रेरित करें कि कोरोना संक्रमितों के ट्रीटमेंट में कोई कमी न रह जाए. अनुमंडल स्तर के अस्पतालों में भी स्वास्थ्य सेवाओं पर नजर रखें. मरीजों को दवा और ऑक्सीजन की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित कराना है, ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो.

गड़बड़ी करने वाले और धंधेबाजों पर कड़ी कार्रवाई करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग एवं जिलाधिकारी, कोविड प्राइवेट अस्पतालों में वहां की स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी मरीजों से लें. अस्पतालों में मरीजों के एडमिशन, डिस्चार्ज, डेथ रिपोर्ट, ऑक्सीजन सप्लाई तथा अस्पतालों में डॉक्टर, नर्सों की उपलब्धता की भी जानकारी लें.  पता करें कि कौन  रेमडेसिविर और ऑक्सीजन सिलिंडर बाजार में बेच रहे हैं? संकट के इस दौर में गड़बड़ करने वाले धंधेबाजों पर नजर रखें और कड़ी कार्रवाई करें. मरीजों से मनमाना चार्ज वसूलने वाले प्राइवेट एंबुलेंस वालों पर कार्रवाई करें. स्वास्थ्य विभाग अपनी तरफ से भी एंबुलेंस की संख्या और बढ़ाये. 

ये भी पढ़ें: बिहार में  Corona का कहर जारी, राज्य में 14,836 नए मामले आए सामने

गौरतलब है कि बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार उपस्थित थे. जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव उद्योग ब्रजेश मेहरोत्रा, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क अनुपम कुमार, और मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित अन्य पदाधिकारी जुड़े थे.