News in Brief

Jaisalmer : राजस्थान सरकार के केबिनेट मंत्री सालेह मोहम्मद (Shale Mohammad) ने आज कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की रोकथाम और महामारी में उपजिला अस्पताल में की गई चिकित्सकीय व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस दौरान मंत्री ने निरीक्षणकर 90 लाख रूपये की लागत से तैयार हो रहे ऑक्सीजन प्लांट स्थल का जायजा लेकर मशीन को देखकर अधिकारियों को जल्द प्लांट खड़ा करने के निर्देश दिए. 

यह भी पढ़ें- Hemaram Choudhary के इस्तीफे के बाद सियासी हलचल तेज़, की जा रही मनाने की कोशिश!

मंत्री ने ऑक्सीजन प्लांट की भूमि का निरीक्षण कर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर मास्क व सैनेटाइजर का वितरण किया. निरीक्षण के बाद मंत्री ने बीसीएमओ ऑफिस में प्रशासनिक अधिकारियों व चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ मैंराथन बैठक लेकर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश दिए. राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर अस्पताल परिसर में खड़े लोगों को देख मंत्री खूद ने मास्क व सैनेटाइजर वितरणकर कोरोना गाइडलाइन की पालना करने की अपील की. 

केबिनेट मंत्री के मोटीवेट करने पर आई लव संस्था जैसलमेर ने ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए 90 लाख रुपये की घोषणा की जिसकी मशीन आज पोकरण अस्पताल पहुंच गई जिसका मंत्री ने जायजा लेकर जल्द प्लांट तैयार करने के निर्देश दिए. कोरोना महामारी में उपजिला अस्तपाल में ऑक्सीजन की भारी किल्लत की समस्या सूनकर मंत्री से जैसलमेर की आई लव संस्था के मानवेन्द्रसिंह ने सम्पर्क कर सहयोग करने की मंशा प्रकट की जिस पर मंत्री ने मोटीवेंट करने पर ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए पोकरण उप जिला अस्पताल को चिन्हित किया.

उपजिला अस्पताल में 90 लाख रुपये की लागत से ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगाने की तैयारी शुरू करने पर मंत्री ने कोरोना के कहर में संस्था द्वारा कोरोना मरीजो को सौगात देने पर आभार जताया. उन्होंने बताया की संस्था द्वारा ऑक्सीजन प्लांट 5-7 दिनों में तैयार हो जाएगा. प्लांट के लिए संस्था से विदेशों से मशीनरी मंगवा दी है. मंत्री ने बताया कि 50 बेड का ऑक्सीजन प्लांट तैयार होगा जिससे ऑक्सीजन की किल्लत से बड़ी राहत मिलेंगी वहीं लॉकडाउन में कोरोना संक्रमित मरीजो का ठीक होने का आंकड़ा बढ़ा है.

मंत्री ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा लॉकडाउन लगाने का जो निर्णय लिया गया था उसका परिणाम सही देखने को मिल रहा है. लॉकडाउन में कोरोना मरीजो की उपचार के दौरान ठीक होने से रिकवरी रेट बढ़ी है वही नए पॉजिटिव केस भी अब कम आ रहे है. उन्होंने बताया कि उपजिला अस्पताल में कोरोना संक्रिमत मरीजों को लगने वाला एनएक्सापोरेन इंजेक्शन नहीं है इस संबंध में सीएमएचओ से वार्ता हो चुकी है, जल्द व्यवस्था की जाएगी. 

उन्होंने संक्रमण की रोकथाम के लिए शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रो में वार्डवार शिविर आयोजित कर वेक्सिनेशन करने के लिए चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए. मंत्री के साथ एसडीएम राजेश विश्नोई,  बीसीएमओ डॉ. लोंग मोहम्मद राजड़, तहसीलदार बंटी राजपूत, पालिका ईओ तौफीक अहमद, चिकित्सा प्रभारी डॉ. प्रकाश चौधरी, वरिष्ठ डॉ. परमेश्वर चौधरी सहित प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें- Congress के गुड़ामालानी विधायक Hemaram Choudhary ने दिया इस्तीफा, जानें बड़ी वजह