News in Brief

Khajuwala: सिंचाई पानी और बिजली कटौती के साथ-साथ लंपी जैसी समस्या से परेशान किसानों के लिए लंबे समय बाद एक सुखद और उम्मीद की किरण नजर आ रही है. 

प्रदेश भर में इस बार मानसून की अच्छी बारिश होने की वजह से सीमावर्ती क्षेत्र खाजूवाला में मूंग की बंफर पैदावार होने की किसानों को उम्मीद है और मूंग की बिजाई भी पिछले साल की बदौलत दुगुनी संख्या में हुई है लेकिन अब किसानों के सामने इस मूंग की फसल के अच्छे दाम लेने की चिंता सताने लगी है. ऐसे में किसानों के द्वारा खाजूवाला में समर्थन मूल्य पर मूंग खरीद केन्द्र शुरू करने की मांग की जा रही है.

यह भी पढे़ं- आपकी मुट्ठी में है आपके प्रमोशन का तरीका, ऑफिस में आजमाएं ये आसान उपाय

बता दें कि इस बार मानसून की अच्छी बारिश होने से किसानों के खेतों में मूंग की फसल में लहलहा रही है. सिंचित इलाके में किसानों ने खरीफ सीजन की फसलों की बुवाई में पूरी ताकत झोंकी है. ऐसे में अब इस सीजन में बम्फर पैदावार होने की उम्मीदों के साथ किसानों के चेहरे खिले हुए हैं. कृषि विभाग के अधिकारियों के आंकड़ों के अनुसार खाजूवाला में मूंग फसल की बुवाई दुगनी हुई है. बीते वर्ष की समान अवधि से तुलना में इस सीजन में दुगनी हुई है. इससे ग्रामीणों क्षेत्र के खेतों में चारों और हरियाली की चादर चढ़ी हुई है. ओर अभी आगे भी मौसम अनुकूल रहा तो बंफर पैदावार होने के अनुमान है.

क्या कहना है किसानों का
ऐसे में किसान सुरेन्द्र बिश्नोई और जगाराम बताते हैं कि बारिश अच्छी होने और मौसम अनुकूल रहने की वजह से इस बार की अच्छी पैदावार होने की किसानों को उम्मीद है लेकिन खाजूवाला के व्यापारियों और किसानों के अनुसार मूंग का बाजार भाव 5800 से ₹6300 तक और समर्थन मूल्य पर 7275 प्रति क्विंटल है. इसलिए किसानों की मांग के अनुसार खाजूवाला में समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र खोला जाना चाहिए.

क्या बोले कार्यवाहक सहायक कृषि अधिकारी 
कार्यवाहक सहायक कृषि अधिकारी पृथ्वीराज बताते हैं कि 2021 में खाजूवाला में 1480 व बेरियावाली में 1660 हैक्टेयर सहित 3140 हेक्टयर में मूंग का उत्पादन हुआ था. इस बार 2022 में खाजूवाला में 3420 हेक्टयर व बेरियावाली में 4020 हेक्टेयर सहित 7440 हेक्टेयर रकबा है.

हालांकि खाजूवाला में 2021 में 3140 हेक्टेयर तो इस बार 2022 में रकबा बढकर 7440 हो गया है. ऐसे में इस बार खाजूवाला में पिछले साल की तुलना में 4300 से अधिक हेक्टेयर ज्यादा मूंग की बुवाई हुई है. ऐसे में 136% ज्यादा उत्पादन होने की किसानों को उम्मीद है.

Reporter- Mahesh Parihar

 

बीकानेर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- बीवी नहीं मिली तो बाइक पर बैल को बिठाकर घूम रहा युवक, वीडियो देख यकीन करना मुश्किल

यह भी पढे़ं- Chanakya Niti: भरी महफिल में महिलाएं हमेशा नोटिस करती हैं पुरुषों की ये आदतें, नहीं चलने देती किसी को पता