News in Brief

लखनऊ: यूपी में कोरोना की रफ्तार कम होती जा रही है. एक्टिव मरीजों के साथ ही मौत के आंकड़ों में भी गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि, कई मरीज कोविड से ठीक होने के बाद दूसरी बीमारियों से जूझ रहे हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. जिसके तहत अब मरीजों का पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट फ्री में किया जाएगा. योगी सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों को इससे संबंधित आदेश भी जारी कर दिया है.

क्या कहा है आदेश में?
यूपी मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के प्रमुख सचिव आलोक कुमार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि मेडिकल कॉलेजों में भर्ती होने वाले कोविड-19 के मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी अगर उन्हें पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट के लिए अस्पताल में भर्ती रहना पड़ता है, तो उनका भी मुफ्त इलाज किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- SGPGI डायरेक्टर आरके धीमान का बड़ा बयान- ‘ब्लैक फंगस नाम की नहीं होती कोई चीज’

अभी तक लगता था शुल्क
बता दें कि अभी तक राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों से पोस्ट कोविड-19 ट्रीटमेंट और अन्य सेवाओं के लिए फीस ले रहे थे. लेकिन इस आदेश के बाद अब लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई (SGPGI) और केजीएमयू (KGMU) समेत सुपर स्पेशियलिटी संस्थानों और प्रदेश भर के निजी व सरकारी मेडिकल कॉलेजों में इलाज नि:शुल्क होगा.

ये भी पढ़ें- सपा सांसद आजम खान की तबीयत फिर हुई क्रिटिकल, ICU में किए गए शिफ्ट 

योगी सरकार ने कोविड-19 मरीजों के इलाज का उठाया खर्च 
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले महीने ये ऐलान किया था कि कोविड-19 के रोगियों के इलाज का खर्च राज्य सरकार उठाएगी. बता दें कि प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती मरीजों के इलाज का खर्चा भी सरकार ही उठाती है.

UP कोरोना अपडेट 
पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,371  नए मामले सामने आए हैं. वहीं कुल एक्टिव मामले घटकर 62,271 रह गए हैं. प्रदेश में रिकवरी दर भी बढ़कर 95 प्रतिशत तक पहुंच गई है. उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 3,58,243 टेस्ट किए गए हैं. जो देश में किसी भी राज्य द्वारा एक दिन में किए जाने वाली जांच में सर्वाधिक है. 

ये भी देखें- Viral Video: शख्स ने गुस्सैल सांड पर बैठकर दिखाया करतब, यूजर्स बोले- जिगरा होना चाहिए!

WATCH LIVE TV