News in Brief

हैदराबाद: विपक्षी पार्टियों की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) शनिवार को तेलंगाना दौरे पर हैं. तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (TRS) ने यशवंत सिन्हा के तेलंगाना पहुंचने पर एक मेगा रोडशो करने का प्लान बनाया है. सिन्हा यहां ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के सांसद और विधायक से भी मुलाकात करेंगे.

यशवंत सिन्हा का दौरा ऐसे वक्त हो रहा है जब हैदराबाद में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की दो दिन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हो रही है. सिन्हा रायपुर से तेलंगाना के लिए रवाना हुए. सुबह 11 बजे हैदराबाद पहुंचे. तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव (K. Chandrashekar Rao) ने सिन्हा को बेगमपेट एयरपोर्ट पर रिसीव किया. तकरीबन 12 बजे TRS के एमपी और एमएल के साथ यशवंत सिन्हा से मुलाकात की. 

इसके बाद तकरीबन 3:30 बजे सिन्हा होटल आईटीसी काकत्या में AIMIM के एमपी और एमएलए से भी मुलाकात करेंगे. सिन्हा तेलंगाना के सीएम की तरफ से दिए गए लंच प्रोग्राम में शिरकत करेंगे. शाम सवा चार बजे सिन्हा हैदराबाद एयरपोर्ट से बंगलुरू के लिए रवाना होंगे. शाम पौने पांच बजे सिन्हा बंगलुरू पहुंचेंगे. जानकारी के मुताबिक सिन्हा यहां रात गुजारेंगे. गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद का चुनाव 18 जुलाई को होगा जबकि वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी. विपक्षी पार्टियों की तरफ से 21 जून को मनोज सिन्हा को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है. 

बता दें कि भाजपा इस बार अपनी कार्यकारिणी की बैठक हैदराबाद में कर रही है. इस मीटिंग में भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा (Jaypee Nadda), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narednra Modi) शिरकत करेंगे. बताया जाता है कि कार्यकारिणी बैठक के दौरान तेलंगाना में अगले साल होने वाले विधानसभा के अलावा 2024 में प्रस्तावित लोकसभा चुनावों के मद्देनजर रणनीति तैयार की जाएंगी. 

भाजपा की ये बैठक दक्षिण भारत में ऐसे वक्त में होने जा रही है जब पार्टी तेलंगाना में अपनी पकड़ बनाने में लगी. इसके उलट भाजपा को शिकस्त देने के लिए तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी दलों के एक व्यापक गठबंधन को स्वरूप देने की कोशिश कर रहे हैं.