News in Brief

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय

azadi ka amrit mahotsav

श्री राजीव चंद्रशेखर ने नगालैंड जिले के जुन्हेबोटो का दौरा किया- चार दशक में पहली बार किसी केंद्रीय मंत्री का इलाके का दौरा

केंद्र सरकार की योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की और जुन्हेबोटो और वोखा जिलों में लाभार्थियों से मुलाकात की

Posted On: 26 SEP 2022 7:15PM by PIB Delhi

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने आज नगालैंड के एक छोटे से जिले के शहर जुन्हेबोटो का दौरा किया। वह चार दशकों में ऐसा करने वाले पहले केंद्रीय मंत्री बने हैं।

श्री चंद्रशेखर दीमापुर से सड़क मार्ग से नौ घंटे की यात्रा के बाद इस पहाड़ी शहर में पहुंचे। वह नगालैंड के तीन दिवसीय दौरे पर हैं।

मंत्री ने जुन्हेबोटो जिला प्रशासन के अधिकारियों से मुलाकात की और उन्हें एक जिला कौशल विकास योजना विकसित करने के लिए कहा जो स्थानीय आकांक्षाओं को देखें और नौकरियों और उद्यमिता के अवसर पैदा करे। उन्होंने कहा, “हमारा जोर स्थानीय संसाधनों का अधिकतम उपयोग करने और शहरी केंद्रों की ओर पलायन को कम करने पर होना चाहिए।”

मंत्री ने केंद्र सरकार की योजनाओं के कार्यान्वयन की भी समीक्षा की और पदाधिकारियों से आग्रह किया कि जब तक अंतिम लक्ष्य कवर नहीं किया जाता है, हर आवाज सुनी जाती है और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के अनुसार हर शिकायत का समाधान किया जाता है तब तक काम करते रहना है।

श्री चंद्रशेखर ने जुन्हेबोटो और वोखा में केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों से भी मुलाकात की जिन्होंने उन्हें बताया कि कैसे उनका जीवन बदल गया है। मंत्री ने एक ट्वीट में कहा, “ऐसे मौकों पर, मैं मोदी सरकार में मंत्री होने के लिए वास्तव में गर्व और विशेषाधिकार महसूस करता हूं – जीवन बदलने के उनके दृष्टिकोण में एक छोटी भूमिका निभा रहा हूं – सबका साथ सबका विश्वास।”

श्री चंद्रशेखर ने स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें भी कीं और उनके साथ सबका साथ, सबका विकास सबका विश्वास और सबका प्रसाद पर आधारित नए भारत के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साझा किया।

श्री चंद्रशेखर ने बाद में जुन्हेबोटो में सुमी बैपटिस्ट चर्च का दौरा किया – जिसे एशिया के सबसे बड़े बैपटिस्ट चर्च के रूप में जाना जाता है – और प्रार्थना की।

बाद में दोपहर में, वह वोखा के लिए रवाना हुए, जहां उन्होंने लोंगसा काउंसिल हॉल के बुजुर्गों और लोथा होहो और एलो होहो संगठनों के पदाधिकारियों के अलावा जिला अधिकारियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, व्यापारिक समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ बैठकों में भाग लिया।

श्री चंद्रशेखर कल शाम तक दिल्ली लौट आएंगे।

***

एमजी/एएम/वीएस

(Release ID: 1862402) Visitor Counter : 22