News in Brief

सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय

azadi ka amrit mahotsav

सीओईके 11 सितम्‍बर 2022 को निफ्ट गांधीनगर में एक प्रदर्शनी और एक फैशन शो ‘अहेली खादी’ आयोजित करेगा

Posted On: 09 SEP 2022 2:59PM by PIB Delhi

फैशन के लिए खादी

देश के लिए खादी

परिवर्तन के लिए खादी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी का खादी को एक फैशन फैब्रिक के रूप में स्थापित करने का आह्वान खादी उत्कृष्टता केन्‍द्र (सीओईके) का मुख्य उद्देश्य रहा है। प्रधानमंत्री का सभी के लिए, विशेष रूप से हमारे समाज के प्रकाश स्‍तम्‍भ – युवाओं के लिए खादी को बढ़ावा देने का निरंतर प्रयास रहा है।

युवाओं और वैश्विक बाजार तक पहुंचने के इरादे से, राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान के सहयोग से खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) को सहयोग करने के लिए एमएसएमई मंत्रालय ने खादी उत्कृष्टता केन्‍द्र (सीओईके) की कल्पना की। दिल्ली में केन्‍द्रीकृत माल गोदाम के रूप में  और बेंगलुरु, गांधीनगर, कोलकाता और शिलांग में स्पोक मॉडल के रूप में स्‍थापित किया गया।

सीओईके रविवार, 11 सितंबर 2022 को शाम 6:00 बजे टाना रीरी ऑडिटोरियम, निफ्ट गांधीनगर में एक प्रदर्शनी और फैशन शो अहेली खादीप्रस्तुत कर रहा है।

शो में मुख्य अतिथि के रूप में केवीआईसी के अध्यक्ष श्री मनोज गोयल की उपस्थित रहेंगे। शो में केवीआईसी के अधिकारी, शिक्षाविद, डिजाइनर, उद्योग के सदस्य और छात्र शामिल होंगे।

अहेली का अर्थ है शुद्ध। यह वास्तविक खादी प्रदान करने के लिए सीओईके की खोज से उत्पन्न हुआ है, जिसे पैन जनरेशनल उपभोक्ता के लिए डिजाइन करने के उद्देश्‍य से सीधे खादी संस्थानों से मंगाया गया है। सीओईके डिजाइनरों ने एथनिक, फ्यूजन, वेस्टर्न और कैजुअल लुक से लेकर परिधान और साड़ियों के छह अलग-अलग संग्रह तैयार किए हैं। उत्तम खादी में हाथ की कढ़ाई, सिलाई की डिटेलिंग और हैंड ब्लॉक प्रिंटिंग का उपयोग करते हुए सुधार किया गया है।

खादी को वैश्विक स्‍तर पर स्थान दिलाने के लिए भारतीय शिल्प के संयोजन के साथ होम लिनन संग्रह को विभिन्न वज़न वाले और यार्न के खादी कपड़ों के साथ डिज़ाइन किया गया है। इन उत्पादों में कुशन कवर, रनर और टेबल लिनन शामिल हैं।

सीओईके का उद्देश्य खादी को जोड़े जा सकने वाले, उच्च डिज़ाइन स्तर पर बढ़ावा देना, घर और परिधान के क्षेत्र में प्राकृतिक तरीके से गैर-सड़नशील उत्पाद का स्‍थान लेने के लिए पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ कपड़े के रूप में खादी के उपयोग को प्रोत्साहित करना है।

****

एमजी/एएम/केपी/सीएस

(Release ID: 1858091) Visitor Counter : 3