News in Brief

रायपुरः मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के लोगों से अपील की है कि 11-17 अगस्त को मनाए जाने वाले स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान अपने घरों, संस्थानों, दुकानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराएं. इस अभियान को ‘हमर तिरंगा’ नाम दिया गया है. सीएम ने लोगों से ये भी अपील की कि लोग अपनी सोशल मीडिया की डीपी में भी स्वतंत्रता सप्ताह की विशेष डीपी फ्रेम का इस्तेमाल करें. प्रोफाइल फोटो बनाने के लिए http://twb.nz/hamar-tiranga पर क्लिक करें. 
 
बता दें कि आजादी के अमृत वर्ष को यादगार बनाने के लिए हर घर झंडा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर राष्ट्रीय ध्वज को तैयार करने की जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ के स्व-सहायता समूह की महिलाओं को दी गई है. अभियान को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के महिला स्व सहायता समूह तिरंगा झंडा तैयार करने में जुटी हैं. इससे महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त भी हो रही हैं. दंतेवाड़ा जिले में पार्वती स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किया जा रहा है. 
 
महासमुंद जिले के कोमाखान की महिला स्व-सहायता समूह की यामिनी साहू ने बताया कि उन्हें अभी हाल ही में डेढ़ हजार झंडे बनाने का आर्डर मिला है. इसके बाद और ऑर्डर मिलने वाला है. यामिनी साहू ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि उनके समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए झंडे जिले के घरों और सरकारी कार्यालयों में फहराए जाएंगे, जो कि उनके लिए गौरव की बात है. झंडे बनाने का यह काम जहां एक तरफ राष्ट्रभक्ति की भावना को जागृत कर रहा है, वहीं दूसरी और महिलाओं को रोजगार भी दे रहा है.