News in Brief

Jaipur: प्रदेश में खतरनाक ढंग से बढ़ रहे कोरोना (Corona) की दूसरी लहर के संक्रमण (Infection) को रोकने के लिए अब जन जागरण अभियान (Jan Jagran Abhiyan) शुरू किया जा रहा है. 

यह भी पढे़ं- Covid की तीसरी लहर को लेकर CM Gehlot ने दिए बड़े निर्देश, बोले- डोर-टू-डोर हो सर्वे

स्थानीय निकाय विभाग में नगर निगम नगर परिषद और नगर पालिका को कोरोना गाइडलाइंस प्रोटोकॉल की पालना के लिए लोगों को जागृत करने के लिए निर्देश दिया गया है.

यह भी पढे़ं- Rajasthan में आ रहे हैं 28000 से ज्यादा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, जानें किस जिले को कितने मिलेंगे

अस्पतालों में संसाधन कम पड़ रहे 
प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का पीक टाइम शुरू होने वाला है. संक्रमण के कारण बढ़ती मरीजों की तादाद के कारण देश के अस्पतालों में संसाधन कम पड़ रहे हैं. इधर आलम यह है कि प्रदेश में महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पर पखवाड़ा चलने के बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे. यही कारण है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार ने 10 से 24 मई तक लोग डाउन की घोषणा की है. ऐसे में लोगों में लॉकडाउन प्रोटोकॉल की पालना करने के लिए जन जागरण अभियान शुरू किया जा रहा है. 

साउंड सिस्टम के जरिए किया जाएगा जन जागरण
कोरोना की दूसरी लहर के प्रसार को रोकने एवं लोगों को जागरूक करने करने के लिए जागरण अभियान चलाया जाएगा. इस दौरान सार्वजनिक परिवहन के साधनों ई-रिक्शा, साईकिल रिक्शा, ऑटो-रिक्शा के माध्यम से से कोविड प्रोटोकॉल का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा. इसके लिए नगर निगम को 50, नगर परिषद्‌ को 25 व नगर पालिका में 40 वाहनों के साथ प्रचार प्रसार करने के लिए किया गया है. 

ऑटो-रिक्शा में माइक और साउण्ड सिस्टम के जरिए होगी अपील
स्थानीय निकाय विभाग में यह वाहन किराये पर लेने के लिए गया था एवं इनकी संख्या में आवश्यकतानुसार वृद्धि करने की भी स्वीकृति भी दी गई थी. ई-रिक्शा, साईकिल रिक्शा, ऑटो-रिक्शा में माइक और साउण्ड सिस्टम के जरिए कोविड प्रोटोकॉल की पालना करने एवं कोविड-49 की गंभीर स्थिति बाबत प्रचार-प्रसार करेगे. वाहन पर पर्याप्त आईइसी सामग्री (यथा बैनर, पोस्टर इत्यादि) लगाये जाएंगे. इनके द्वारा मुख्यमंत्री की नवीनतम अपील के पम्पलेट्स, मास्क का वितरण भी किया जाएगा. ऑटो हूपर के माध्यम से कोरोना जिंगल टोन का प्रसारण उपरोक्त वाहनों के अतिरिक्त नियमित रूप से किया जाएगा.