News in Brief

भोपाल: मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 12वीं की परीक्षा एक मई से आयोजित की जानी थी, लेकिन बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इस परीक्षा को एक महीने के लिए स्थगित कर  दिया गया था. इसके बाद परीक्षा को जून के पहले सप्ताह में आयोजित कराने पर सहमति बनी थी. लेकिन अभी हाल ही में बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी आगामी आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं.

वहीं, बोर्ड  की तरफ से 12वीं की परीक्षा को लेकर अभी तक नया शेड्यूल भी नहीं जारी किया गया है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा जून के पहले सप्ताह से नहीं आयोजित की जाएगी. क्योंकि जून के पहले सप्ताह से परीक्षा आयोजित होनी होती तो शेड्यूल अब तक ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाता. हालांकि अभी बोर्ड की तरफ से जून में परीक्षा स्थगित करने को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है. 

12वीं परीक्षा को लेकर इस पर  बना है कन्फ्यूजन
12वीं की परीक्षा का नया शेड्यूल देर होने में एक बात यह निकलकर सामने आई है कि बोर्ड अभी तक तय नहीं कर पाया गया है कि परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाए या फिर ऑफलाइन. क्योंकि जिस तरह से कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, उसे देखते हुए ऑफलाइन एग्जाम आयोजित कराना किसी खतरे से कम नहीं होगा.

इसी को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार की तरफ से बीते दिनों एक मीटिंग भी बुलाई गई थी. इस मीटिंग में 10वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास करने करने पर चर्चा की गई. जबकि 12वीं की परीक्षा पर कोई फैसला नहीं लिया जा सका. इस मीटिंग के बाद बोर्ड की तरफ से कहा गया था कि जल्द ही इस संबंध में छात्रों को जानकारी दी जाएगी. लेकिन 15 दिन बीत जाने के बावजूद भी अब तक अंतिम फैसला नहीं हुआ है. 

WATCH LIVE TV