News in Brief

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) की आठवीं किस्त आमतौर पर 20 अप्रैल तक आ जाती है, लेकिन इस बार थोड़ी देरी हो गई है. हालांकि जल्द ही सरकार पात्र किसानों के बैंक खातों में 2000-2000 रुपये भेजने वाली है. इस योजना के तहत हर साल 3 किस्तों में किसानों को सरकार 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता (Financial Support to Farmers) करती है. 

इसी महीने जारी हो सकती है 8वीं किश्त
आपको 8वीं किस्त का पैसा जल्द ही मिल जाएगा. हालांकि इस किस्त को भेजने में पहले ही काफी देर हो चुकी है. लेकिन खबर है कि ये किस्त इसी महीने जारी की जा सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स क्या कहती हैं?
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कोरोना संकट की वजह से ही इस बार किस्त आने में देर हो रही है. इसके अलावा जिन अपात्र किसानों को पहले इसका लाभ मिला है, उनसे पैसा वसूलने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. प्रक्रिया पूरी होने के बाद करीब 9.5 करोड़ किसानों को पहली किस्त के रूप में कुल 19,000 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी जाएगी.

क्यों हो रही देरी
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत हर साल 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. इस स्कीम का फायदा कुछ अयोग्य लोगों ने भी उठा लिया था, इसलिए सरकार ने सरकार ने इस बार इसके नियमों मे कई बदलाव भी किए हैं. जिसके अनुसार इस बार उन्हीं किसानों के खाते में पैसा भेजा जाएगा, जिनके नाम पर खसरा-खतौनी होगी. 

पहले इन लोगों को भी मिलता था लाभ
इससे पहले इस योजना का लाभ उन किसानों को भी दिया जाता था, जिनके दादा के नाम पर खेती थी. साथ ही प्राइवेट नौकरी और पेंशनधारकों को भी पैसा दिया जा रहा था. लेकिन इस बार नहीं दिया जाएगा. 

ऐसे चेक करें अपना नाम

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा.
  2. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा.
  3. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  4. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा.
  5. इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पुरुष लौंग वाले दूध का इस समय करें सेवन, फिर जो होगा यकीन नहीं करेंगे आप!

WATCH LIVE TV