News in Brief

नई दिल्लीः स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के  ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर आई है. दरअसल, देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की डिजिटल सेवा आज रात 10.15 बजे से 23 मई की पौने 2 बजे तक बंद रहेगी. बैंक की तरफ से बताया गया है कि मेंटिनेंस की वजह से डिजिटल सेवाओं को बंद रखा जाएगा. ऐसे में रात से पहले-पहले ग्राहक अपने जरूरी ऑनलाइन बैकिंग के कामों को निपटा सकते हैं. एसबीआई की तरफ से ट्वीट कर यह पूरी जानकारी दी गई है. 

23 मई तक बंद रहेगी ऑनलाइन बैकिंग सेवाएं 
मेनटेनेंस कार्यों के चलते SBI ने बताया है कि बैंक की ऑनलाइन सर्विसेस 21 मई से 23 मई तक बंद रहेंगी. हालांकि बैंक कहना है कि यह काम ग्राहकों की सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से ही किया जा रहा है. SBI ने बताया 21 मई को रात 10:45 बजे से 22 मई की रात 1 बजकर 15 मिनट तक और फिर 23 मई 2021 को रात 02.40 बजे से लेकर सुबह 06.10 बजे तक बैंक सिस्टम में मेनटेनेंस का काम चलेगा. यानी इस दौरान अगर आप कोई ट्रांजैक्शन करना चाहेंगे तो नहीं हो सकेगा. हालांकि जैसे ही काम पूरा होगा यह सुविधाएं फिर शुरू हो जाएगी. 

मेंटिनेंस का काम रात से शुरू होगा
एसबीआई की तरफ से बताया गया कि डिजिटल सेवा के मेंटिनेंस का काम रात 2 बजे के बाद शुरू किया जाएगा. जिसके बाद ग्राहक ऑनलाइन सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे. यानि मेंटिनेंस का असर ऑनलाइन बैकिंग की सेवाओं पर पड़ेगा. इस दौरान एसबीआई बैंक की योनो, योनो लाइट, यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग सेवा पूरी तरह से बंद रहेंगी. ग्राहक इनका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 

देश का सबसे बड़ा ऑनलाइन बैकिंग है SBI
दरअसल, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा ऑनलाइन बैकिंग माध्यम है. एसबीआई 22 हजार से अधिक शाखाएं देश भर में हैं. 58 हजार से अधिक एटीएमम का नेटवर्क (ATM) नेटवर्क है. जबकि इंटीग्रेटेड डिजिटल प्लेटफॉर्म योनो को अब तक 7.4 करोड़ से अधिक लोग डाउनलोड्स कर चुके हैं. इसके अलावा  बैंक के 8.5 करोड़ ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग और 1.9 करोड़ ग्राहक मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में दो दिन तक ऑनलाइन बैकिंग सेवाएं बंद रहने से ग्राहकों के रोजर्मरा के कामकाज पर तो असर पड़ेगा. 

ये भी पढ़ेंः PM Kisan Yojana के लाभार्थी सस्ती दर पर Loan भी ले सकते हैं, ऐसे करें आसानी से आवेदन

WATCH LIVE TV