News in Brief

Noida-Greater Noida Expressway : नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर बेलगाम रफ्तार से दौड़ने वाले वाहनों की स्पीड (Speed Limit) पर अब ब्रेक लगने वाला है. एक्सप्रेसवे पर हल्के वाहनों की अधिकतम गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा है, जिसे घटाकर 80 किमी प्रति घंटा किए जाने की तैयारी है. रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली से नोएडा आने वाले वाहनों की बढ़ती तादाद को देखते हुए ऐसा किया जा सकता है. लिहाजा नोएडा की मुख्य सड़कों और अंदरूनी रास्तों पर गति सीमा के नए मानक जल्द हो सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, मुख्य सड़क पर स्पीड  लिमिट 60 किलोमीटर और अंदरूनी सड़कों पर 40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर यह 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहेगी.

Uttarakhand Jobs : उत्तराखंड में 23 भर्ती परीक्षाओं की तैयारी, नवंबर में पहला EXAM

 

नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) की सीईओ रितु माहेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari)   के पास यह प्रस्ताव भेज दिया गया है. इस पर मुहर लगते ही स्पीड लिमिट के साइन बोर्ड लगाए जाएंगे. साथ ही स्पीड डिटेक्शन कैमरे (speed detection cameras) भी लगेंगे. एक्सप्रेसवे पर बढ़ते रोड एक्सीडेंट के बीच यह फैसला अहम माना जा रहा है. हालांकि स्पीड लिमिट और कम करने से ट्रैफिक जाम (Noida Traffic Jam) की समस्या बढ़ने का अंदेशा भी है. अट्टा, बरौला, भंगेल, सेक्टर 18 के बाजारों को जोड़ने वाले डीएससी रोड पर भी स्पीड लिमिट घटाकर 60 किमी प्रति घंटे की जानी है.

अभी एक्सप्रेसवे-हाईवे पर क्या नियम
मौजूदा समय में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नेशनल हाईवे पर कारों के लिए स्पीड लिमिट 100 किलोमीटर प्रति घंटा रखी है. मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे पर यह 120 किलोमीटर प्रति घंटा है. एक्सप्रेसवे पर 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वाहनों के आवागमन के हिसाब से तैयार किए जाते हैं.सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट बढ़ाकर 120 से 140 किलोमीटर प्रति घंटा करने का संकेत दिया है. जबकि चार लेन वाले नेशनल हाईवे पर स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक करने, दो लेन वाले हाईवे पर 80 किलोमीटर प्रति घंटा और शहर की सड़कों पर अधिकतम 75 किलोमीटर की रफ्तार रखने की वकालत की है.