News in Brief

वाराणसी/गौतमबुद्ध नगर: यूपी में कोरोना का कहर अभी थमा नहीं है. रोजाना बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. कोरोना के इस दौर  एंबुलेंस चालक पीड़ित की मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं. ड्राइवर मन मुताबिक पैसे वसूल कर रहे हैं. ऐसे कई मामले सामने आए जहां चंद दूरी तक के लिए एंबुलेंस चालक हजारों रुपये वसूल रहे हैं. इन्हीं शिकायतों को देखते हुए लखनऊ के बाद अब नोएडा और वाराणसी में भी जिलाधिकारी ने कदम उठाया है. उन्होंने अपने-अपने जिलों में एंबुलेंस के रेट फिक्स कर दिए हैं.

गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई ने सोमवार को एंबुलेंस के रेट तय करते हुए कहा कि अगर किसी चालक ने तय रुपये से ज्यादा पैसे वसूले, तो उसके खिलाफ कार्यवाही होगी.

ये भी पढ़ें- मेरठ: मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड से लापता बुजुर्ग मामले में खुलासा, जांच में सामने आई ये बात

नीचे दिए गए हैं एंबुलेंस के रेट 
1. ऑक्सीजन रहित एंबुलेंस में 10 किलोमीटर की दूरी तक 1 हजार रुपये उसके बाद 100 रुपये प्रति किलोमीटर की दर लगेगी. 
2. ऑक्सीजन एंबुलेंस में 10 किलोमीटर तक 1500 रुपये और उसके बाद 100 रुपये प्रति किलोमीटर लगेगा. 
3. वैंटिलेटर स्पोर्टड/बाइ पैप एंबुलेंस में 10 किलोमीटर की दूरी तक 2500 रुपये और  इसके बाद 200 रुपये प्रति किलोमीटर की दर तय की गई है. 

ये भी पढ़ें- UP Corona Update: यूपी में करीब 35 हजार लोगों ने जीती कोरोना से जंग, नए मामलों में आई गिरावट

वापसी का किराया नहीं लेंगे 
इस आदेश में एंबुलेंस चालकों को निर्देश दिया गया है कि मरीज को कोविड अस्पताल तक पहुंचाने के बाद एंबुलेंस की वापसी का किराया परिजनों से नहीं लिया जाएगा. निर्धारित दर से अधिक किराया वसूले जाने पर शिकायत के लिए नंबर जारी किया है. परिजन पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 और कोविड कंट्रोल रूम हेल्पलाइन नंबर 18004192211 में से किसी पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

वाराणसी में भी तय हुए एंबुलेंस रेट 
वाराणसी प्रशासन ने पहली बार एंबुलेंस का किराया निर्धारित किया. जिले में अब कोविड मरीज को बिना ऑक्सीजन वाले एंबुलेंस से 20 किलोमीटर के सफर के लिए 1500 रुपये देने होंगे. ऑक्सीजन युक्त एंबुलेंस से 20 किलोमीटर तक मरीजों को ले जाने के लिए 2000 का किराया तय किया गया. वहीं, वेंटिलेटर सपोर्टेड एंबुलेंस के लिए 4000 हजार रुपये लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Viral Video: जब दिल खोलकर हंसने लगा बंदर, यूजर्स बोले- ‘मेरा यार हंस रहा है बारिश की जाए’

20 किलोमीटर से अधिक दूरी होने पर बिना ऑक्सीजन वाले एंबुलेंस में 15, ऑक्सीजन वाले एंबुलेंस में 20 और वेंटिलेटर सपोर्टेड एंबुलेंस के लिए 25 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से अतिरिक्त चार्ज किया जाएगा. जिलाधिकारी ने कार्रवाई के लिए दो अफसरों को नोडल अफसर नामित किया है. ज़्यादा पैसा लेने वालों पर सख़्त करवाई होगी. 

Viral Video: मस्ती में झूला झूल रहा था बंदर, तभी दोस्त ने बना दिया चकरघिन्नी!

WATCH LIVE TV