News in Brief

Ghee Benefits: स्वस्थ और मजबूत सेहत हर किसी की इच्छा होती है.  क्योंकि आज के वक्त में अपने आप को फिट और सेहतमंद रखना हर सभी के लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि स्वस्थ रहने से इंसान अपना कामकाज पूरी ताकत के साथ करता है. यही वजह है कि आज की भागदौड़ भरी लाइफ में अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. इसलिए हमें कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर को मजबूत और फिट रखने में मदद करें. घी ऐसा ही एक पदार्थ है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आज हम आपको घी के कुछ ऐसे ही फायदे बताने जा रहे हैं. 

घी शरीर में कमजोरी नहीं आने देता 
घी एक ऐसा पदार्थ होता है, जो शरीर में कमजोरी नहीं होने देता है. जो लोग शारीरिक रूप से बहुत ज्‍यादा मेहनत करते हैं या जो कसरत करते हैं. उन लोगों को नियमित देसी घी का सेवन करना चाहिए. शिशुओं के आहार में भी देसी घी को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे उनका मानसिक और शारीरिक दोनों तरह का विकास अच्‍छी तरह होता है.

डायबिटीज का खतरा नहीं रहता 
डायबिटीज आज के वक्त में एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. ऐसे में डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए भी घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. घी का सेवन करने से शरीर में डायबिटीज का खतरा कम रहता है. घी में हाईड्रोजनीकृत तेल नहीं होता है, जिससे शरीर में फैट नहीं होता है ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए घी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. 

कंट्रोल रहता है कोलेस्ट्रॉल 
घी का सेवन करने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल रहता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते है कि घी में बाइलरी लिपिट का सीक्रीशन बढ़ जाता है, जिसके कारण शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है. ऐसे में जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है उन्हें घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

घी से इम्युनिटी होती है मजबूत 
घी का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी मजबूत रहती है. क्योंकि घी एक ऐसा पदार्थ है जो घर-घर में पाया जाता है. घी में ऐसे कई पौषक तत्व पाए जाते हैं  शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं. घी में फाइटोन्यूट्रिएंटस सेक्सुअल हेल्थ को बढ़ाने वाला तत्व पाया जाता है, जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद रहता है.  इसके अलावा घी से हड्डियां मजबूत होती है जबकि शरीर में कमजोरी भी नहीं होती है. इसलिए पुरुषों को हमेशा का घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. अच्छी बात यह है कि आप घी को खाने या दूसरी चीजों के साथ भी खा सकते हैं. ऐसे में अगर आप नियमित घी का सेवन करना शुरू कर देंगे तो इससे आपको बहुत फायदे मिलेंगे. 
 
पाचन क्रिया रहती है ठीक 
घी खाने शरीर की पाचन क्रिया भी ठीक रहती है. अगर आप हर दिन खाने में घी का इस्तेमाल करते है तो यह पेट लिए अच्छा रहता है. घी में एंटी फंगल पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बीमारियों के खतरे को कम करने में असरदार माने जाते हैं. इसलिए अच्छी पाचन क्रिया के लिए घी का सेवन करना शरीर के लिए अच्छा रहता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.