News in Brief

पटनाः Periods Cramps: हर लड़की को हर महीने पीरियड्स के दौरान होने वाली कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. मासिक धर्म के दौरान पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होने की पीड़ा से हर महिला गुजरती है. ऐसे में आज हम आपको पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द से बचने के लिए कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं. लेकिन कई महिलाएं कुछ भी कर लें उनका दर्द वैसा का वैसा ही रहता है. अब इस दर्द को कैसे कम किया जाए, उसके लिए डाइट में कुछ फूड्स को जोड़ना चाहिए. जिससे दर्द में काफी आराम मिल जाता है. जैसे:

दिन की शुरुआत किशमिश और केसर से करें
दो छोटे कटोरे लें. एक में काली किशमिश (4 या 5), और दूसरे में केसर (1-2) डालें. सुबह सबसे पहले इनका सेवन करें. ये पीरियड क्रैम्प्स और ब्लोटिंग की समस्या के लिए सबसे हैं. ये कब्ज को कम करने और आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद कर सकता है.

दिन में कम से कम दो चॉकलेट खांए 
डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम और फाइबर होता है. इससे पीएमएस से लड़ने और दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. पीरियड्स के दौरान दर्द कम करने के लिए ऐसी चॉकलेट चुनें जिसमें 85% या अधिक कोको हो. 

रोजाना करें केले का सेवन
रोजाना शाम को 4 या 6 बजे ताजे फल या केले का सेवन करें. यह आपको रात के खाने के लिए एक छोटे हिस्से का आकार देने में मदद करेगा. यह बदले में आपको बेहतर नींद लेने और नए सिरे से जागने में मदद करता है. केला पोटैशियम, फाइबर और विटामिन बी से भरपूर होता है.

हर्बल चाय पिएं
सौंफ की चाय, स्टार स्पाइस की चाय, केमोमाइल की चाय इत्यादि हर्बल टी आपकी क्रैंप्स की समस्या को दूर कर पीरियड्स के समय में शरीर को ऊर्जा देने और मूड को सही रखने में सहायता करेंगी. आपको एक घरेलू नुस्खा और बता रहे हैं, ये आपको हैरान करेगा लेकिन एक बार ट्राइ करके देखें आपको इसका असर साफ दिखेगा. जब कभी क्रैंप्स की समस्या हो रही हो तब आप एक कप दूध वाली चाय बनाएं और इसमें चीनी थोड़ी ज्यादा रखें. जब चाय बन जाए तो इस एक कप चाय में 5 से 6 चम्मच ताजा पानी मिला लें. इस चाय को 30 सेकंड के लिए रखें और फिर इसका सेवन करें. दिन में 2 से 3 ऐसी चाय पिएं आपको पीरियड्स पेन में बहुत राहत मिलेगी.

दही का करें सेवन 
दही में कैल्शियम की बहुत मात्रा होती है. कैल्शियम हड्डी के लिए बहुत जरूरी है. पीरियड के दौरान दही खाने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बैलेंस रहेगी. साथ ही सूजन से भी निजात मिलेगा.

इन चीजों से बचें
पीरियड्स के दौरान कुछ खास चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये पेट दर्द और मरोड़ को बढ़ाने का काम करती हैं. जैसे, नींबू, केला, दही, प्लेन दूध, मूली. इनके अतिरिक्त ठंडी और खट्टी चीजें ना खाएं

यह भी पढ़े- Mango: आम खाने के है शौकीन, तो जानें ‘फलों के राजा’ के बारे में रोचक तथ्य