News in Brief

Jaipur: राजस्थान में ​विभिन्न निविदा प्रक्रिया व अन्य स्त्रोतों के माध्यम से राज्य को Oxygen Concentrator की आपूर्ति मिलना प्रारंभ हो गई है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि सरकार से सबंधित राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (RMSCL) की ओर से अब तक 30 हजार 950 आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर के लिए क्रयादेश जारी किया जा चुका है, जिसमें से अब तक 635 आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर प्राप्त भी हो चुके हैं.

3 फर्म से मिलेंगे 50800 आक्सीजन कंसंट्रेटर
RMSCL के प्रबंध निदेशक आलोक रंजन ने बताया कि प्रदेश में आक्सीजन की तेजी से बढ़ती मांग के चलते आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर की खरीद का निर्णय किया गया था, जिसके फलस्वरुप आरएमएससीएल ने आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर की खरीद के लिए कॉम्पिटिटिव नेगोशिएशन, ग्लोबल ईओए व खुली निविदा आमंत्रित की थी. इनमें से कॉम्पिटिटिव नेगोशिएशन प्रक्रिया में चार फर्म  शामिल हुई. इसमें से तीन योग्य फर्म को 5 हजार 800 आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर के लिए क्रयादेश जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़ें-वैक्सीनेशन में आमजन के साथ विशेष सेवाओं से जुड़े लोगों को दी जाए प्राथमिकता: रघु शर्मा

7 फर्म से 23,150 आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर
ग्लोबल ईओए प्रक्रिया में कुल 19 फर्म सम्मलित हुई, जिसमें से योग्य 7 फर्म को 23 हजार 150 आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर के लिए क्रयादेश जारी किए गए है. उन्होंने बताया कि इस क्रयादेश में से 100 आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर प्राप्त हो चुके हैं, जबकि 11 मई तक 650 आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर और प्राप्त हो जाएंगे. उन्होंने बताया कि निगम की ओर से खुली निविदा प्रक्रिया में सफल रही फर्म को 2 हजार आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर के लिए क्रयादेश जारी किया है. जिनकी आपूर्ति 20 मई से मिलना प्रारंभ हो जाएगी.

CSR से मिले 285 आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर
कोरोना महामारी से लड़ने के लिए भामाशाह और दानदाताओं के सहयोग की भी आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि प्रदेश को अब तक कॉरपोरेट सोशल रेस्पांसबिलिटी के जरिए 285 आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर मिले. उन्होंने कहा कि अन्य फर्म व संस्थाओं को भी इस प्रकार के सहयोग के लिए आगे आना चाहिए.

ये भी पढ़ें-Lockdown का सख्ती से कराया जाए पालन, ना मानने वालों पर हो कठोर कार्रवाई: गहलोत