News in Brief

अजित सिंह/लखनऊ: राजधानी के लोकभवन में मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में कैबिनेट मीटिंग हुई. इस बैठक में 15 महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई है. नगर विकास से जुड़े 12 प्रस्तावों को स्वीकृति मिल गई है. 4 नए नगर पंचायत को मंजूरी मिली है. यूपी विधानसभा का मानसून सत्र (UP Vidhan Mandal Monsoon Session) 19 सितंबर से शुरू होगा. कैबिनेट ने देवरिया (Deoria) और अलीगढ़ (Aligarh) के नगरीय निकायों का सीमा विस्तार कर दिया है. फर्रुखाबाद (Farrukhabad) के कांपिल तक सीमा विस्तार, संकिसा को नगर पंचायत बनाया जाएगा. अयोध्या (Ayodhya) में मां कामख्या नगर पंचायत का गठन होगा. अब प्रदेश में नगरीय निकायों की संख्या बढ़कर 756 हो गई है.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लगभग एक घंटा तक चली इस बैठक में 15 प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई.

किसानों को सौगात

किसानों के लिए खरपतवार रोग नियंत्रण योजना के लिए 192 करोड़ राशि के जरिए 24 करोड़ किसानों को लाभ दिया जाएगा. इस प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है. कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Surya Pratap Shahi) ने बताया कि योजना के तहत किसानों को अनुदान दिया जाएगा. प्रदेश में नए नगरीय निकायों के गठन की मांग लंबे समय से की जा रही थी. इसी तरह कई नगरीय निकायों के विस्तार का मुद्दा भी लंबित था. 

यह भी पढ़ें: सीएम योगी के शहर गोरखपुर में वार्डों के बदल जाएंगे नाम, जानिए किन नामों से मिलेगी पहचान

मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में किसानों को सौगात देकर योगी सरकार ने कृषि क्षेत्र को लेकर अपनी प्राथमिकता साफ कर दी है. कैबिनेट ने इसके साथ गृह, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एवं अवस्थापना के प्रस्तावों को मंजूरी दी. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) के लिए भी कुछ विभागों की नीतियों के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है.