News in Brief

नई दिल्ली: अक्सर लोग किसी चीज की जानकारी खोजने के लिए गूगल सर्च का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि यहां सभी जानकारियां आसानी से हासिल की जा सकती हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिनको गूगल पर सर्च करने से आप मुश्किल में फंस सकते हैं. इसलिए गूगल पर सर्च करने से पहले जान लें कि क्या सर्च करना है और क्या नहीं. आइये जानते हैं कौन सी हैं वो 5 चीजें हैं जिनको सर्च करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

1. बम बनाने का तरीका 
अक्सर लोग गूगल पर ऐसी चीजें सर्च करते हैं, जिनसे उनका कोई मतलब नहीं होता. संदिग्ध चीजों जैसे बम बनाने का तरीका आदि को सर्च न करें. क्योंकि, इन गतिविधियों पर सायबर सेल की नजर होती है. ऐसा करने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. सुरक्षा एजेंसियां आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती हैं. जिसमें आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. 

2. ई-मेल सर्च करना
आप भी अपनी ई-मेल को गूगल पर ना सर्च करें. यह आपकी निजी जानकारी के लिए बेहद खतरा पैदा कर सकता है. क्योंकि  ऐसा न करने पर हैकिंग के जरिए आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक हो सकते हैं. जो आपको किसी स्कैम में भी फंस सकता है.

3. दवाईयों को सर्च करना
गूगल पर बीमारी के इलाज के लिए दवाइयां सर्च कर रहे हैं, तो ऐसा न बिल्कुल भी ना करें. क्योंकि सर्च का डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है. जिसके बाद आपको लगातार उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं. इसके अलावा गलत दवाइयों का सेवन करने से आपकी तबीयत और खराब हो सकती है.

4. पहचान देखना
कई लोग अपनी पहचान जानने के लिए गूगल सर्च का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करने से आपकी निजी जानकारी लीक हो सकती है. क्योंकि गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस होता है. बार-बार सर्च करने से इसके लीक होने का खतरा है.

5. कस्टमर केयर नंबर
कई बार हम किसी प्रोडक्ट सें संबंधित समस्या होने पर गूगल सर्च के जरिए कस्टमर केयर को कॉल करने के लिए नंबर सर्च करते हैं. यह भी सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक है. क्योंकि हैकर्स फेक फर्जी हेल्पलाइन नंबर Google Search में फ्लोट करते हैं.  ऐसे में जब आप उस नंबर पर कॉल करेंगे तो आपका नंबर हैकर्स के पास पहुंच जाता है. जिसके बाद हैकर्स आपको आपके नंबर पर कॉल करके साइबर क्राइम को अंजाम दे सकते हैं. 

WATCH LIVE TV