ऑकलैंड: एक कहावत है लालच बुरी बला है. जिसका अंजाम भुगतना ही पड़ता है. ऐसा ही एक मामला न्यूजीलैंड (New Zealand) के ऑकलैंड (Auckland) में सामने आया है जहां एक शख्स को पड़ोसी की जरा सी जमीन घेरना महंगा पड़ गया. दरअसल आरोपी युवक ने अपना घर बनवाने के दौरान पड़ोसी की जरा सी जमीन पर अतिक्रमण कर दिया था. जिसके बाद उसे लाखों डॉलर का जुर्माना भरने को कहा गया है.

मिले 2 विकल्प

मकान मालिक पर इस जमीन के विवाद को लेकर मुकदमा चल रहा है. मकान के मालिक के खिलाफ दर्ज शिकायत में आरोप लगाया गया है कि उसने पड़ोसी की 1 मीटर ज्यादा जमीन पर कब्जा करते हुए अपना घर बना लिया है. घर की नाप-जोख होने के बाद जब आरोपी की इस चूक यानी मामूली सी गलती का पता चला तो उसे दो विकल्प दिए गए.

वेबसाइट nzherald.co.nz में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इस शख्स को बिल्डर की ओर से अपने घर को 1 मीटर खिसकाने या डेढ़ करोड़ रुपये का जुर्माना भरने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें- Corona से मौतों पर बोला WHO: ‘बहुत कम बताए गए आंकड़े, वास्तविक संख्या दोगुनी से ज्यादा हो सकती है’

जिस शख्स के ऊपर ये भारी भरकम जुर्माना लगा है उसका नाम दीपक लाल है. अब दूसरे की सिर्फ 1 मीटर की जगह घेरने की वजह से उसे लाखों रुपये खर्च करने होंगे. इस रकम को खर्च करके उसे अपना घर शिफ्ट करवाना होगा. हांलाकि जैक लगवाकर ऐसा करवाना आसान नहीं होता. कई बार घर शिफ्ट कराने के दौरान हादसे होने की खबरें भी सामने आई हैं.

ये था मामला

दीपक ने घर बनाने के लिए मशहूर कंपनी पिनेकल होम्स से करार किया था. पिछले साल ये घर करीब 90 फीसदी तक बन चुका था लेकिन अचानक अगस्त में इसका जरा सा बचा काम तब रोकना पड़ा, जब कंस्ट्रक्शन कंपनी ने उन्हें बाउंड्री मिक्स-अप के बारे में जानकारी देने के लिए बुलाया.

पड़ोसी की संपत्ति सी 94 किसी कंपनी के स्वामित्व में है और कंपनी अब दीपक लाल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रही है. कंपनी चाहती है कि या तो दीपक लाल अपने घर को पीछे खिसकाए या फिर हर्जाने के रूप में में करीब डेढ़ करोड़ रुपये यानी 315,000 डॉलर का भुगतान करें.

मकान मालिक का पक्ष

मकान मालिक दीपक भारी भरकम जुर्माने की खबर सुनकर खासे परेशान हैं. उनके वकील ने अपना पक्ष रखते हुए संबंधित कंस्ट्रक्शन कंपनी और स्थानीय प्रशासन को जानकारी देते हुए कहा कि इस घर को बनाने में इस्तेमाल हुई जगह को सत्यापित कराने के लिए एक ऑब्जर्वर भी रखा गया था और ये मकान बनाने की सहमति को ध्यान में रखते हुए किया गया था. वकील के मुताबिक, ‘लगता है कि यह समस्या डिजाइन में कमी की वजह से हुई है.’

LIVE TV