Iran warn to attack on Saudi Arabia: रूस और यूक्रेन के बीच कई महीनों से युद्ध (Russia-Ukraine War) जारी है और इस बीच सऊदी अरब (Saudi Arabia) पर खतरा मंडराने लगा है. सऊदी अरब ने अमेरिका के साथ एक खुफिया जानकारी साझा की है और बताया है कि सऊदी अरब में ईरान कई टारगेट पर हमला कर सकता है. सऊदी और अमेरिकी अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है और बताया है कि इसके बाद खाड़ी देशों में मौजूद अमेरिकी सेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

48 घंटे में ईरान कर सकता है हमला

खुफिया जानकारी साझा करने की पुष्टि करने वाले अधिकारियों में से एक ने बताया कि ईरान (Iran) ‘जल्द ही या 48 घंटों के भीतर’ हमला कर सकता है. अधिकारियों ने कहा खुफिया जानकारी सामने आने के बाद सऊदी अरब, अमेरिका और कई अन्य पड़ोसी देशों ने अपने सैन्य बलों के लिए अलर्ट का स्तर बढ़ा दिया है. हालांकि, अधिकारियों ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि सऊदी अरब (Saudi Arabia) को यह जानकारी कैसे मिली.

रक्षा और बचाव का अधिकार सुरक्षित रखते हैं: US

सऊदी द्वारा साझा की गई खुफिया रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने कहा कि अमेरिकी सैन्य अधिकारी खतरे की स्थिति के बारे में चिंतित हैं. राइडर ने कहा, ‘सऊदी अरब से मिली जानकारी को लेकर हम अपने सऊदी भागीदारों के साथ नियमित संपर्क में हैं. लेकिन, जो हमने पहले कहा है मैं इसे दोहराऊंगा. वह यह है कि हम अपनी रक्षा और बचाव का अधिकार सुरक्षित रखते हैं. चाहे हमारी सेना इराक में या कहीं और सेवा कर रही हो.’

सऊदी पर लगाया प्रदर्शनों को भड़काने का आरोप

बता दें कि ईरान में हिजाब से जुड़ा प्रदर्शन चल रहा है और अब तक 200 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 1000 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ईरान ने सऊदी अरब पर अमेरिका और इजरायल के साथ मिलकर सऊदी में इन प्रदर्शनों को भड़काने का आरोप लगाया है. पिछले महीने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कमांडर ने सऊदी अरब को विरोध प्रदर्शन की टीवी कवरेज पर लगाम लगाने के लिए चेतावनी दी थी.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी एपी)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर