श्रीनगर: कोरोना काल में डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों ने लाखों लोगों को जीवनदान दिया है. आज हम आपको ऐसी ही एक स्वास्थ्यकर्मी से मिलवाने जा रहे हैं जिसने इलाके के हर एक इंसान को कोरोना वैक्सीन लगाने का जिम्मा उठाया है. ये स्वास्थ्यकर्मी टीकाकरण अभियान शुरू होने से अब तक 6000 से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगा चुकी है. पीएम मोदी ने भी इस स्वास्थ्यकर्मी की सराहना की थी. 

5 महीने से नहीं ली एक भी छुट्टी 

30 साल की तबस्सुम आरा जो पुलवामा के जिला अस्पताल में इम्यूनाइजेशन ऑफिसर के तौर पर तैनात हैं. पिछले 5 महीनों में तबस्सुम ने पुलवामा जिले में अकेले 6 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई है. 16 जनवरी 2021 से, जब देश में कोरोना टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू हुआ तब से अब तक लगातार अपनी ड्यूटी निभा रही हैं. तबस्सुम ने जनवरी से अब तक एक भी छुट्टी नहीं ली है. 

ये भी पढ़ें- कोरोना, ब्लैक फंगस के बीच इन बीमारियों ने पसारे पैर; टूटा 8 वर्षों का रिकॉर्ड  

लोगों को टीकाकरण के लिए किया प्रेरित

पुलवामा के पायेर गांव की रहने वाली तबस्सुम आरा, मुख्य शहर से करीब 3 किलोमीटर दूर रहती हैं. वो पैदल चलकर अस्पताल जाती हैं और रोजाना 300 से ज्यादा लोगों को टीका लगाती हैं. केवल टिका ही नहीं लगतीं बल्कि दर्जनों लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित भी करती हैं. वैक्सीनेशन के प्रारंभिक चरणों में जब लोग वैक्सीन लेने से डर और झिझक रहे थे तब तबस्सुम ने आम लोगों के साथ-साथ सैकड़ों स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया है.

कोरोना को मात देने के लिए टीका लगवाना जरूरी

तबस्सुम आरा कहती हैं कि शुरुआत में कोरोना वैक्सीन को लेकर कई तरह की अफवाहें फैलाई गईं. जिससे लोगों में डर का माहौल था. लोग वैक्सीन लगवाने से कतराते थे. लेकिन मैं ये कहना चाहुंगी कि कोरोना को हराना है तो हर एक शख्स को वैक्सीन लगवानी होगी. उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने वाले किसी भी शख्स को वेंटिलेटर पर जाने की नौबत नहीं आई. 

ये भी पढ़ें- Caterpillar Fungus है दुनिया का सबसे महंगा फंगस, जानें इसके बारे में सब कुछ

जरूरतमंदों के घर जाकर लगाती हैं टीका

तबस्सुम ने आगे कहा कि जो बुजुर्ग या दिव्यांग व्यक्ति वैक्सीन लेने अस्पताल नहीं आ सकते हम 4 बजे के बाद उनके घर जाकर उन्हें वैक्सीन लगाते हैं. 4 से 6 बजे तक मैं जरूरतमंद लोगों के घर जाकर उन्हें वैक्सीन लगाती हूं. उन्होंने कहा कि अब तक मैं 6000 से ज्यादा लोगों को टीका लगा चुकी हूं. 

पीएम मोदी ने की तारीफ

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वॉरियर्स के साथ संवाद में तबस्सुम के काम की सराहना की थी. जिससे वह और ज्यादा प्रोत्साहित हुईं.