नई दिल्ली: हाल ही में हुए विधान सभा चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन और नए पार्टी प्रमुख के चुनाव को लेकर चर्चा के लिए कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की अहम बैठक हुई. बैठक में फैसला लिया गया, कांग्रेस के अध्यक्ष (Congrss President) पद के लिए जून में प्रस्तावित चुनाव को कोरोना महामारी (Coronavirus) की गंभीर स्थिति के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया है. फिलहाल सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ही पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाती रहेंगी.

‘मौजूदा स्थिति में चुनाव कराना उचित नहीं’

सूत्रों के मुताबिक, पार्टी की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई कांग्रेस कार्य समिति (CWC) ने सर्वसम्मति से यह फैसला किया कि कोरोना महामारी (Coronavirus) से जुड़े हालात में सुधार होने तक यह चुनाव स्थगित किया जाता है. कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (CEC) की ओर से तैयार चुनाव कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी थी, लेकिन बाद में फैसला किया गया कि मौजूदा स्थिति में चुनाव कराना उचित नहीं है.

‘जून में होना था कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव’

इस चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, जून के आखिर में कांग्रेस अध्यक्ष  (Congrss President) पद का चुनाव कराया जाना था. उल्लेखनीय है कि साल 2019 के लोक सभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था. इसके बाद सोनिया गांधी को पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

‘खराब प्रदर्शन पर ध्यान देने की जरूरत’

CWC बैठक को संबोधित करते हुए, पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने कहा, ‘सीडब्ल्यूसी की यह बैठक हाल ही में हुए विधान सभा चुनावों के परिणामों पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई है. हमें अपने खराब प्रदर्शन पर ध्यान देने की जरूरत है. हमें स्पष्ट रूप से यह समझने की जरूरत है कि केरल और असम में सत्ताविरोधी लहर के बावजूद हम असफल क्यों हुए और क्यों बंगाल में हमारा सूपड़ा साफ हो गया.’ सोनिया गांधी ने कहा कि अगर हम वास्तविकता का सामना नहीं करते हैं, अगर हम तथ्यों को सामने नहीं रखते हैं, तो हमें सही सबक नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के खिलाफ गांव में ऐसी नाकाबंदी, मंत्री और DM भी वापस लौटे

‘3 बार टल चुके हैं चुनाव’

बता दें, पिछले साल अगस्त से कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव 3 बार टल चुके हैं. 2019 लोक सभा चुनाव में करारी हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद उन्हें कई बार मनाने की कोशिश की गई लेकिन वे नहीं माने. पिछली CWC बैठक में तय किया गया था कि जून में कांग्रेस अध्यक्ष चुन लिया जाएगा लेकिन कोरोना के चलते एक बार फिर यह चुनाव टल गया है.

LIVE TV