Weather Update Today: देश के महत्वपूर्ण कृषि क्षेत्रों में इस साल अभी तक बारिश नहीं हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के बिहार, उत्तर प्रदेश के हिस्सों में पहुंचने की उम्मीद है. आज बुधवार को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बारिश हो सकती है. दिल्ली मॉनसून के 30 जून या 1 जुलाई को पहुंचने की संभावना है.तापमान में भी गिरावट गुरुवार से ही दर्ज की जाएगी. मॉनसून में अभी कोई देरी नहीं हुई है, एक दो दिन ही लेट हुआ है. गुरुवार से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. दिल्ली में मॉनसून इस बार सामान्य ही रहेगा. आज यानी बुधवार की रात या फिर गुरुवार से बारिश के होने कि संभावना है.

इन जगहों पर होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में आज बुधवार को मॉनसून की बारिश होने की संभावना है. अरब सागर और गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश में भी आज बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के पूरे शहर में 30 जून और 1 जुलाई को मॉनसून की शुरुआत होने की संभावना है.

IMD ने दिल्ली के लिए क्या कहा

आईएमडी के एक वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि हम मानसून के चाल की निगरानी कर रहे हैं और अभी अगले तीन दिनों में इसके काफी आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां सही हैं. दिल्ली में मॉनसून की बारिश 30 जून या 1 जुलाई तक हो सकती है.

दिल्ली में मॉनसून लेट

दिल्ली में मानसून आमतौर पर 27 जून को आता है. इस हिसाब से दिल्ली में मॉनसून कुछ दिनों की देरी से आएगा. पिछले साल भी दिल्ली में मॉनसून 16 दिन बाद 13 जुलाई को आया था. दिल्ली के लिए आईएमडी की सात दिनों की भविष्यवाणी के अनुसार, आज रात कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और बूंदा बांदी हो सकती है. 

इन जगहों से होकर गुजरा मॉनसून

आईएमडी के मुताबिक, पूरे गुजरात और अरब सागर में मानसून आगे बढ़ चुका है. मौसम विभाग के अनुसार, मानसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) इस समय दीसा, रतलाम, शिवपुरी, रीवा और चुर्क के ऊपर से गुजर रही है.

LIVE TV