तेहरान: ईरान की संसद के अध्यक्ष ने रविवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय निरीक्षक देश के परमाणु स्थलों की तस्वीरें अब हासिल नहीं कर पाएंगे. जानकारों का मानना है कि ईरान ने अपनी परमाणु गतिविधियों को छुपाने के मकसद से ये फैसला किया है. इस बयान के सामने आने के बाद वैश्विक शक्तियों के साथ तेहरान के परमाणु समझौते को बचाने के विएना के कूटनीतिक प्रयासों के बीच तनाव बढ़ सकता है.

स्पीकर ने दी जानकारी

ईरान की संसद के स्पीकर मोम्मद बाघेर कलीबाफ (Mohammad Bagher Ghalibaf) ने रविवार को ये टिप्पणियां की जिन्हें सरकारी टेलीविजन ने प्रसारित किया था.कलीबाफ ने कहा, ‘इस संबंध में और तीन महीने की समय सीमा खत्म होने की मियाद के आधार पर निश्चित तौर पर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के पास 22 मई से तस्वीरें हासिल करने का अधिकार नहीं होगा.’

ये भी पढे़ं- सीजफायर: Hamas के लड़ाकों ने Gaza सिटी में निकाली परेड, पहली बार सामने आया टॉप कमांडर Yahya Sinwar

IAEA की प्रतिक्रिया का इंजतार

वहीं अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा था कि उसके डायरेक्टर जनरल (DG) विएना में रविवार को पत्रकार वार्ता को संबोधित करेंगे. संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) की इस एजेंसी ने इस पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है.

फैसले की वजह साफ नहीं

तीन महीने पहले ईरान 22 मई तक आईएईए की निगरानी के लिए तैयार था. तब एजेंसी के हवाले से इसकी पुष्टि हुई थी. हांलाकि तब माना गया था कि ईरान ने पश्चिमी देशों पर दबाव बनाने के मकसद से यह कदम उठाया.

IAEA के चीफ राफेल ग्रोसी ने फरवरी,2021 में अपने ईरान के आपात दौरे के बाद कहा था कि तेहरान (Tehran) अपने परमाणु कार्यक्रम तक ‘कम पहुंच’ मुहैया कराने को लेकर तकनीकी रूप से सहमत हो गया है. ईरान इस सिलसिले में अपनी नीति में बदलाव कर रहा है क्योंकि साल 2015 में राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से परमाणु समझौता तोड़े जाने के बाद अमेरिका ने उसके खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों को नहीं हटाया था. 

ये भी पढे़ं- कोरोना वेरिएंट B.1.617.2 पर Oxford/Astrazeneca वैक्सीन की सिंगल डोज नाकाफी, UK स्टडी में खुलासा

तनाव बढ़ने के आसार

वहीं दूसरी ओर एक और वजह से संबंधित क्षेत्र में तनाव बढ़ सकता है. दरअसल ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर मेजर जनरल हुसैन सलामी ने इजरायल (Israel) पर हमला करने को लेकर फिलिस्तीनी संगठन हमास (Hamas) की तारीफ की है. यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद में संघर्ष होने के बाद से हमास लगातार इजरायल पर रॉकेट दाग रहा है जिसकी तारीफ ईरान के कमांडर मेजर जनरल हुसैन सलामी ने की थी.

(इनपुट भाषा से)

LIVE TV