News in Brief

नई दिल्ली: आज के समय में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है. सभी जरूरी कामों में आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. अगर आपकी जानकारी मेल नहीं होती तो आपको परेशानियां उठानी पड़ सकती है. ऐसे में किराए का मकान लेकर रहने वाले लोगों के लिए किसी जरूरी डॉक्यूमेंट में परमानेंट एड्रेस देना बेहद मुश्किल काम होता है. लेकिन अब लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसके लिए अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने किरायेदारों के लिए एड्रेस अपडेट (Address Update) करने की सुविधा दी है. इसके साथ ही प्रोसेस भी बताया है. इसके तहत आप रेंट एग्रीमेंट का इस्तेमाल करके आधार में एड्रेस चेंज कर सकते हैं. तो आइये आपको बताते हैं ये प्रोसेस…

ऐसे अपडेट करना होगा रेंट एग्रीमेंट 
आप घर बैठे ही अपने आधार में पता बदल सकते हैं. अगर आप रेंट एग्रीमेंट के जरिए पता बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने रेंट एग्रीमेंट को पहले स्कैन करना होगा. इसके बाद उस डॉक्यूमेंट का पीडीएफ बनाकर अपडेट आधार की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. ध्यान रखें कि रेंट एग्रीमेंट आपके नाम पर ही होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- अगर आपका भी स्मार्टफोन हो गया है चोरी, ना हों परेशान, घर बैठे ऐसे डिलीट करें पूरा डेटा

ऐसे करना होगा रेंट एग्रीमेंट अपडेट
आधार में अपना रेंट एग्रीमेंट के जिरए बदलने के लिए आपको अपने रेंट एग्रीमेंट को पहले स्कैन करना होगा. इसके बाद उस डॉक्यूमेंट का पीडीएफ बनाकर अपडेट आधार की वेबसाइट पर अपडेट करना होगा.

Aadhaar Card Address Update का प्रोसेस 
1. सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
2. इसके बाद होमपेज पर My Aadhaar वाले टैब पर जाएं. 
3. अब एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करें.
4. नई विंडो में अपडेट एड्रेस टैब पर क्लिक करें.
4. नए पेज पर आधार कार्ड नंबर डालकर लॉग इन करें.
5. इसके बाद आपको मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा.
6. अब ओटीपी दर्ज कर पोर्टल पर जाएं.
7. यहां अब अपना रजिस्टर्ड एग्रीमेंट अपलोड कर दें. 

ये भी पढ़ें- Indian Railways: इस रूट की कई ट्रेनें 30 जून तक रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

आधार सेंटर जा कर भी बदल सकते हैं पता
इसके अलावा आप आधार सेंटर जाकर भी पता बदल सकते हैं. इसके लिए आपको आधार सेंटर से आधार अपडेशन या करेक्‍शन फॉर्म लेना होगा. इसमें सभी जरूरी डिटेल्‍स भरकर सेंटर पर जमा दें. साथ ही फॉर्म पर आप जिस डिटेल को अपडेट करवाना चा‍हते हैं उसकी डिटेल देनी होगा.  साथ ही आधार कार्ड की फोटोकॉपी समेत पैन कार्ड, वोटर कार्ड या पासपोर्ट की फोटोकॉपी देनी होगी. 

ये भी देखें- Viral Video: मस्ती में झूला झूल रहा था बंदर, तभी दोस्त ने बना दिया चकरघिन्नी!

WATCH LIVE TV