लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आज से 11 और जिलों में 18 से 44 वर्ष के लोगों के​ लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी. ये जिले हैं आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, फीरोजाबाद, गाजियाबाद, झांसी, मथुरा, मुरादाबाद, सहारनपुर, शाहजहांपुर और गौतम बुद्ध नगर. राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के 7 जिलों में सीमित केंद्रों पर 1 मई से इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण जारी है.

एयरक्राफ्ट कंपनी बोइंग गोरखपुर में बनाएगी 250 बेड का ICU अस्पताल, रंग लाई CM योगी की पहल

लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में यह अभियान 1 मई से जारी है. वहीं 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का टीकाकरण भी पूरे प्रदेश में जारी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह नोएडा और चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना शाहजहांपुर में 18 पार के टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे.

UP Corona Update: UP में घट रहे केस, पिछले 24 घंटे में 34 हजार से ज्यादा ने जीती कोरोना से जंग

18 जिलों में कुल 362 टीकाकरण केंद्र बनाए गए
सांसद और विधायक अपने जिलों में अलग-अलग केंद्रों पर अभियान का शुभारंभ करेंगे. इन 18 जिलों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए कुल 362 केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें सोमवार को 56,800 लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य तय किया गया है. टीकाकरण में उन लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है, जो वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके हैं. 

Bhojpuri सुपरस्टार रितेश पांडे ने की सगाई, सिविल सर्विस की तैयारी कर रही हैं जीवनसाथी

वैक्सीन की 5 लाख डोज मिली, आगे और मिलेगी
राज्य में कोरोना टीकाकरण अभियान ठीक से चलता रहे इसके लिए सरकार वैक्सीन की आपूर्ति की व्यवस्था में जुटी है. शनिवार को कोविशील्ड वैक्सीन की 3.5 लाख डोज राजधानी लखनऊ पहुंची. वहीं रविवार को कोवैक्सीन की 1.5 लाख डोज लखनऊ पहुंची. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीकाकरण केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने और वैक्सीन की बर्बादी को न्यूनतम करने का निर्देश दिया है.

जानिए किस जिले में कितने टीकाकरण केंद्र 

लखनऊ : 16 
कानपुर : 21 
प्रयागराज : 20 
वाराणसी : 17 
बरेली : 31 
मेरठ : 23
गोरखपुर : 27 
आगरा : 22 
अलीगढ़ : 26
फीरोजाबाद : 13 
मुरादाबाद : 22 
मथुरा : 14 
अयोध्या : 15 
गाजियाबाद : 16 
गौतम बुद्ध नगर : 16
झांसी : 18 
शाहजहांपुर : 27 

WATCH LIVE TV