News in Brief

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब थमती नजर आ रही है. ऐसे में अब प्रदेश को अनलॉक करने की तैयारी शुरू हो गई है. सबसे पहले राजधानी भोपाल को अनलॉक किया जाएगा. भोपाल के कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि कहा हम संक्रमण पर नियंत्रण पा रहे हैं , पॉजिटिविटी रेट कम हो रही है. ऐसे में 1 जून से राजधानी को सावधानी के साथ खोला जाएगा. 

हालांकि कलेक्टर ने कहा कि भोपाल की वर्तमान स्थिति को देखते हुए अभी कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया गया है. एक जून तक पूरी तरह से राजधानी में सख्ती बरती जाएगी. बता दें कि अभी 24 मई सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू था. इसके निर्देश शनिवार को कलेक्टर अवनीश लवानिया ने जारी कर दिए. इसमें कहा गया कि भोपाल नगर निगम और बैरसिया नगर पालिका क्षेत्र में कर्फ्यू 24 मई की सुबह 6 बजे से बढ़ाकर 1 जून की सुबह 6 बजे तक कर दिया गया है.

अभी कुछ दिन और सख्ती रहेगी 
कलेक्टर ने बताया कि भोपाल में अभी कुछ दिन और सख्ती रहेगी. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि संक्रमण को रोकना बहुत जरूरी है. इस दौरान बिना किसी कारण किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी, मेडिकल, राशन एवं खानपान की दुकानों पर प्रतिबंध नहीं होगा.  केवल आवश्यक सेवाएं, अस्पताल, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड तक आने-जाने की अनुमति होगी. अगर कोई बेवजह बाहर निकलेगा तो उस पर पहले की तरह की सख्ती होगी. 

1 जून से गाइडलाइन से खुलेगी राजधानी 
कलेक्टर अविननाश लावनिया ने बताया कि 1 जून से भोपाल को आराम से खोला जाएगा. सबसे पहले केवल जरूरी और रोजमर्रा की दुकानों को कुछ समय से लिए खोला जाएगा. कलेक्टर ने का कि भोपाल को इस तरह खोला जाएगा संक्रमण फिर से न फेले. 1 जून से अनलाक होना शुरू होगा, इसका भी सिस्टम बनाएंगे, एक-एक करके जहां-जहां खोलना है उसकी भी मैं बैठक कर रहा हूं. 

भोपाल में 31 मई तक विवाह नहीं
भोपाल उन जिलों में से है, जहां मरीजों की संख्या अब भी चिंताजनक है. जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने जिले में 31 मई तक शादी-विवाह व अन्य कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिया. कोरोना कंट्रोल करने के लिए जिला कलेक्टर ने निर्देश जारी करते हुए बताया कि इस दौरान भीड़ इकट्ठा करने वालों पर सख्त एक्शन लिया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः MP Corona Update: इंदौर में 1 जून से राहत के आसार, भोपाल में 31 मई तक शादियां बैन

WATCH LIVE TV