News in Brief

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक घरेलू नुस्खा, जो दही-किशमिश से तैयार होता है. यह नुस्खा पुरुषों की सेहत के लिए ज्यादा कारगर होता है. इस खबर में हम आपको नुस्खा बनाने की विधि और सेवन करने का तरीका भी बता रहे हैं. अगर आप शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो यह नुस्खा आपके लिए कमाल कर सकता है.

दरअसल, किशमिश टेस्टोस्टोरोन बूस्टिंग फूड्स की कैटेगरी में आती हैं. ये एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों की सेक्सुअल प्रॉब्लम्स को दूर करता है. वहीं एक रिसर्च के अनुसार दही से पुरुषों में सीमेन क्वालिटी को इम्प्रूव करने में मदद मिलती है. इसलिए यह नुस्खा पुरुषों की सेहत के लिए असरदार माना जाता है.

किशमिश में क्या-क्या पाया जाता है?
सबसे पहले नजर डालते हैं किशमिश में क्या पाया जाता है. किशमिश के गुणों की बात करें तो इसमें आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसलिए यह एनीमिया से बचाव करता है. इसके अलावा इसमें कॉपर भी होता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स बनते हैं और खून कमी नहीं होती. किशमिश में विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सेलीनियम होता है, जो कमजोर लीवर, गुप्त रोगों और कमजोर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दूर करता है. 

दही में क्या-क्या पाया जाता है?
दही के गुणों की बात करें तो इसमें फास्फोरस, प्रोटीन, लैक्टोज, कैल्शियम जैसे रासायनिक पदार्थ भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो गर्मियों में शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं. गर्मियों के मौसम में दही का सेवन करना पुरुषों के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

किस समय करें नुस्खे का सेवन
आप सुबह या फिर दोपहर के समय दही-किशमिश का सेवन कर सकते हैं.

ऐसे तैयार करें नुस्खा

  1. सबसे पहले आप एक कटोरी में गरम फुल फैट दूध ले लें.
  2. अब दूध में किशमिश डाल दें.
  3. इसके बाद एक चम्मच दही डालें और दूध को अच्छी तरह मिक्स करें
  4. इसके बाद दस से बारह घंटे के लिए कटोरी को ढ़क कर रख दें
  5. इसके बाद जब दही अच्छी तरह जम जाए तो इसका सेवन करें

इस नुस्खे के फायदे

  • शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है
  • शरीर में अच्छे बैक्टिरिया की संख्या बढ़ती है
  • शरीर की हड्डियां भी मजबूत होती हैं
  • शरीर में ऊभरी हुई सूजन कम होती है
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है
  • बढ़े हुए ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने मदद

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें..

ये भी पढ़ें: HEALTH NEWS: कद्दू के बीजों का पुरुष ऐसे करें सेवन, फिर देखें कमाल!

WATCH LIVE TV