News in Brief

भोपाल. मध्य प्रदेश में भी यस चक्रवाती तूफान का असर दिखने लगा है. प्रदेश के कई जिलों में बारिश की चेतावनी दी गई है. ऐसे में प्रदेश सरकार ने कुछ जिलों में दो दिने के लिए समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी बंद करने के निर्देश दिए हैं. 

15 जिलों में बंद रहेगी गेहूं खरीदी 
मध्य प्रदेश में यस चक्रवात तूफान के असर को देखते हुए रीवा, शहडोल और जबलपुर संभाग के 15 जिलों में दो दिने के लिए गेहूं खरीदी का कार्य बंद करने के निर्देश दिए हैं. खाद्य विभाग की तरफ से इन 15 जिलों के कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिया गया है. 

बिगड़ते मौसम के चलते लिया गया फैसला 
दरअसल, गेहूं खरीदी रोकने का फैसला बिगड़ते मौसम के चलते लिया गया है. खाद्य विभाग की तरफ से एक आदेश जारी करते हुए कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि यस तूफान के चलते इन 15 जिलों में बारिश के आसार जताए गए हैं. ऐसी स्थिति में गेहूं खरीदी में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए 29 मई तक इन जिलों में गेहूं की खरीदी नहीं की जाएगी. खाद्य विभाग की तरफ से जारी किए गए आदेश में कहा कि गेहूं भीगे न इसलिए यह निर्णय लिया गया है. 

30 मई से खरीदा जाएगा गेहूं
हालांकि दो दिन की रूकावट के बाद 30 मई से इन 15 जिलों में दोबारा से गेहूं खरीदी का काम शुरू हो जाएगा. बता दें यस तूफान का असर मध्य प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी भी है. 

बता दें कि किसानों के मोबाइल पर मेसेज के जरिए ये सूचना पहुंचा दी गई है. इसके साथ ही शिवराज सरकार ने सभी केंद्रों को बारिश को देखते हुए गेंहू की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं. 96 केंद्रों पर कर्मचारियों को उपार्जन केंद्रों पर तिरपाल लगाकर गेंहूं को बारिश से बचाने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ेंः कोरोना से मृत सरकारी कर्मचारी के परिजन को कैसे मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

WATCH LIVE TV