News in Brief

नई दिल्ली: World Health Organization की तरफ से एक ऐसी सूचना मिली है, जिसे जानने के बाद हम सबको और सतर्क रहने की जरूरत है. कोरोनावायरस महामारी के कई वेरिएंट देखने को मिले हैं. लेकिन इनमें से जो भारतीय वेरिएंट है ‘बी-1617’, उसे WHO ने ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’, यानी चिंता का विषय माना है. WHO का कहना है कि यह वेरिएंट तेजी से फैल रहा है, इसलिए चिंताजनक है. अब वायरस के इस वेरिएंट पर वैक्सीन कितनी प्रभावी है, यह जानना जरूरी है और इसपर स्टडी भी चल रही है.

स्वस्थ हुए कोविड मरीज आ रहे Black Fungal की चपेट में, जानलेवा है ये बीमारी, जानें उपाय

कई देश कर रहे स्टडी
WHO की तरफ से जानकारी मिली है कि कोरोनावायरस के इस खतरनाक स्ट्रेन पर भारत के साथ और भी कई देश स्टडी कर रहे हैं. इतना ही नहीं, WHO खुद इसपर ध्यान दे रहा है. जल्द ही इसके बारे में डिटेल में जानकारी मालूम पड़ जाएगी.

आज से खुलेंगी शराब की दुकानें, इन चीजों की खरीदी के लिए भी बढ़ा समय, जानें नियम

WHO कर रहा था मॉनिटरिंग
WHO की टेक्नीकल लीड डॉ. मारिया वैन केरखोव ने मीडिया के माध्यम से जानकारी दी है कि भारत में पाए गए बी.1.617 वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मॉनिटरिंग में रखा था. यानी ये अभी तक ‘वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ था. अब इसपर जितनी जानकारी मिल सकी है, उसके हिसाब से ये वायरस वेरिएंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में आ गया है. 

ज्यादातर लोग नहीं जानते कैलकुलेटर में m+, m-, mr और mc का मतलब, क्या आपको पता है?

WHO की नजर इस वेरिएंट पर
जानकारी के मुताबिक, इस वेरिएंट को लेकर संगठन की कई टीमें लगातार स्टडी कर रही हैं. इसके अलावा WHO इस बात पर भी नजर रख रहा है कि बाकी देशों की स्टडी कहां तक पहुंची है और क्या-क्या नई जानकारी हमारे सामने आ रही है. केरखोव ने कहा है कि कोविड-19 के इस इंडियन वेरिएंट को समझने के बाद इसे चिंताजनक स्वरूप की लिस्ट में रखा जा रहा है और इससे लड़ने के उपाय भी खोजे जा रहे हैं.

WATCH LIVE TV