News in Brief

नई दिल्लीः बीते साल की शुरुआत से कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लिया हुआ है. भारत में इस महामारी से हालात काफी खराब हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कई लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ और वह बिना किसी दवाई या स्पेशल केयर के ठीक भी हो गए. देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी हो सकती है. तो इसलिए आज हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिनसे पता चल सकेगा कि आपको पहले कोरोना का संक्रमण हो चुका है या नहीं.

बीते साल सर्दी जुकाम हुए
गेस्ट्रो लीवर हॉस्पिटल कानपुर के डॉ. वी. के मिश्रा का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति को बीते साल नवंबर-दिसंबर में या फिर इस साल की शुरुआत में करीब दो हफ्ते तक सर्दी जुकाम की समस्या रही तो संभव है कि उस व्यक्ति को कोरोना का संक्रमण हो चुका है और वह ठीक भी हो गया है. डॉ. मिश्रा के अनुसार, सर्दी जुकाम के दौरान व्यक्ति को एक दो दिन तेज बुखार भी रहा होगा. तो अगर आप उन लोगों में शामिल हैं, जो सर्दी जुकाम के इस दौर से गुजर चुके हैं तो संभव है कि आपको कोरोना का संक्रमण होकर ठीक भी हो चुका है.

सांस का फूलना
डॉक्टरों का कहना है कि अगर सर्दी जुकाम होने के दौरान मरीज की सांस भी फूली और उसे थकान महसूस हुई तो काफी ज्यादा चांस हैं कि उस व्यक्ति को कोरोना का संक्रमण होकर ठीक हो चुका है. 

सूखी खांसी
अगर मरीज को बीते साल के आखिरी में या फिर इस साल की शुरुआत में करीब दो हफ्ते तक सूखी खांसी की समस्या रही तो हो सकता है कि वह मरीज कोरोना संक्रमण से प्रभावित था लेकिन उसकी इम्यूनिटी ने इस संक्रमण को काबू कर लिया है. 

लाल आंखें और आंखों से पानी आना
अगर मरीज को बुखार, सर्दी जुकाम और खांसी के अलावा आंखें लाल होने की समस्या या फिर आंखों से पानी आया था और सोकर उठने के बाद आंखें चिपकती थीं तो संभव है कि उक्त मरीज को कोरोना का संक्रमण हो चुका है और उसके शरीर में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बन चुकी है. 

सीने में जकड़न
उक्त लक्षणों के साथ ही अगर उस दौरान व्यक्ति को सीने में जकड़न, दर्द की समस्या हुई हो तो डॉक्टरों के अनुसार, उस मरीज को कोरोना का संक्रमण हो चुका है. 

कमजोरी
कोरोना संक्रमण में मरीज को थकान काफी ज्यादा होती है. इसलिए अगर आपको ये समस्या हुई है तो हो सकता है कि आपको कोरोना का संक्रमण हो चुका है. साथ ही गंध और स्वाद का पता नहीं चलने की दिक्कत हुई तो इसका मतलब ये है कि आपको पहले ही कोरोना का संक्रमण हो चुका है और आपके शरीर ने सफलतापूर्वक उसे हरा दिया है. 

कैसे कंफर्म करें कि आपको कोरोना हो चुका है या नहीं
ऊपर तो लक्षण बताए गए हैं लेकिन अगर ये कंफर्म करना है कि आपको कोरोना का संक्रमण हो चुका है या नहीं तो आपको एक ब्लड टेस्ट कराना होगा. इस ब्लड टेस्ट में बॉडी में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी का पता लगाया जाएगा. अगर आपके ब्लड में कोरोना एंटीबॉडी पाई जाती हैं तो इसका मतलब ये है कि आपको कोरोना संक्रमण हो चुका है. 

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सोशल मीडिया पर विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा पोस्ट की गई वीडियो और पोस्ट के आधार पर दी गई है. लेकिन कोई भी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें और उनकी सलाह के हिसाब से कोई काम करें.)