लखनऊ- कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-09 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिशा-निर्देश जारी किए. कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट’ की रणनीति के साथ वैक्सीनेशन के जरिए सुरक्षा कवर प्रदान करने की रणनीति के अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं. वैक्सीनेशन की प्रक्रिया  तेजी से चल रही है. अब तक 01 करोड़ 34 लाख 30 हजार से अधिक डोज लगाए जा चुके हैं. 

11 और जिलों में शुरू होगा वैक्सीनेशन अभियान
उन्होंने कहा कि अधिक संक्रमण दर वाले सात जिलों में 18-44 आयु वर्ग के 85,566 लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है. इस आयु वर्ग में वैक्सीन वेस्टेज घटकर 0.11% रह गया है. इसे शून्य तक लाने की आवश्यकता है. अगले सोमवार से 11 और जिलों में 18-44 आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान का शुभारंभ होगा.

एंबुलेंस ड्राइवर्स के मनमाने रेट पर लगाम, प्रशासन ने फिक्स किया किराया, वसूली पर डायल करें ये नंबर 

केंद्र सरकार से मिले 400 मीट्रिक टन के टैंकर
जानकारी दी कि भारत सरकार ने प्रदेश को 400 मीट्रिक टन के टैंकर दिए हैं. रिलायंस और अडानी जैसे निजी औद्योगिक समूहों की ओर से टैंकर उपलब्ध कराए गए हैं. ऑक्सीजन के संबंध में टैंकरों की संख्या और बढ़ाये जाने की जरूरत है. क्रायोजेनिक टैंकरों के संबंध में ग्लोबल टेंडर जारी करने की कार्रवाई  शनिवार तक पूरी कर ली जाए. 

नॉन कोविड मरीजों को भी हो ऑक्सीजन की आपूर्ति
उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन और नॉन कोविड मरीजों को भी ऑक्सीजन की आपूर्ति आवश्यकतानुसार सुनिश्चित कराई जाए. कई जिलों ने इस दिशा में अच्छा काम किया है. ऐसे ही सभी जिलों में होम आइसोलेशन के मरीजों को ऑन डिमांड ऑक्सीजन की आपूर्ति की व्यवस्था कराई जाए. इसके लिए एक सिस्टम तैयार करें.

यूनानी मेडिकल कॉलेज ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर, घर बैठे ले सकेंगे परामर्श

आगरा में  तैयार हो रहा 500 बेड का कोविड अस्पताल
आगरा में भारतीय सेना की मदद से एल-2 श्रेणी का 500 बेड का कोविड अस्पताल तैयार किया जा रहा है. एसजीपीजीआई, केजीएमयू में बेड विस्तार की कार्रवाई हो रही है. बेड की वर्तमान क्षमता को दोगुना करने की जरूरत है. इसके लिए सभी जिलों में इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता दी जाए. 

पिछले 24 घंटे में मिले कोरोना के 28076 नए केस
यूपी में कोविड केसेज में लगातार कमी आ रही है. साथ ही रिकवर मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. बीते 24 घंटे में 28,076 नए पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है, जबकि 33,117 लोग हॉस्पिटल्स से डिस्चार्ज हुए हैं. वहीं, वर्तमान में 2,54,118 कुल एक्टिव केस हैं. इनमें 1,98,857 लोग होम आइसोलेशन में उपचाराधीन हैं. 

WATCH LIVE TV