नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जीटीबी अस्पताल के पास रामलीला ग्राउंड में बनाए गए 500 आईसीयू बेड का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया. सीएम ने कहा कि एक हजार आईसीयू बेड और कई जगह बढ़ाए जा रहे अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड के चालू होने के बाद लोगों को आईसीयू और ऑक्सीजन बेड की कमी महसूस नहीं होगी. जीटीबी के पास रामलीला ग्राउंड में 500 आईसीयू बेड कल से चालू हो जाएंगे और एलएनजेपी के सामने बनाए जा रहे 500 आईसीयू बेड दो-तीन में चालू हो जाएंगे. हमारे पास बाहर से आज एक हजार ऑक्सीजन सिलेंडर भी आ जाएंगे. मैं उम्मीद करता हूं कि पीक निकल चुकी है, लेकिन अपनी तरफ से कोई ढिलाई नहीं देना चाहूंगा.

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका

सीएम ने कहा कि तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए हमें स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और बढ़ाना पड़ेगा. हम बड़े स्तर पर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहे हैं. तीसरी लहर में अगर 30 हजार केस भी आते हैं, तो उसे डील करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली के पास तीन-चार दिन की ही वैक्सीन बची है. केंद्र सरकार से निवेदन है कि हमें ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन दी जाए.

रामलीला ग्राउंड में बनाए गए 500 आईसीयू बेड जीटीबी अस्पताल से अटैच किए गए

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जीटीबी अस्पताल के सामने स्थित रामलीला ग्राउंड में बनाए गए 500 आईसीयू बेड का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैंने रामलीला ग्राउंड में बनाए गए 500 आईसीयू बेड का निरीक्षण किया. इस रामलीला ग्राउंड में पिछले 10 दिनों के अंदर यह 500 बेड का आईसीयू तैयार किया गया है. हम जानते हैं कि यह दूसरी लहर कितनी खतरनाक रही है. इसमें बहुत ज्यादा लोग बीमार हुए, काफी ज्यादा मौतें हुईं और बहुत व्यापक पैमाने पर संक्रमण हुआ. इस दौरान हमें आईसीयू बेड की बहुत ज्यादा कमी पड़ गई थी. इसी को ध्यान में रखते हुए यह 500 आईसीयू बेड तैयार किए गए हैं.

एलएनजेपी के सामने रामलीला मैदान में 500 आईसीयू बेड भी दो-तीन दिन में तैयार

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इसी तरह, एलएनजेपी अस्पताल के सामने भी रामलीला मैदान है. वहां भी 500 आईसीयू बेड 2 या 3 दिन के अंदर चालू हो जाएंगे. मैं समझता हूं कि ये 1000 आईसीयू बेड के एक साथ चालू होने के बाद दिल्ली के लोगों को अब आईसीयू बेड की कमी शायद महसूस नहीं होगी. इसी तरह, हम ऑक्सीजन बेड भी हम बहुत बड़े स्तर पर बढ़ाते जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: Maharashtra में गिरने लगा कोरोना का ग्राफ

स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और बढ़ाना पड़ेगा

सीएम अरविंद केजरीवाल ने संभावित तीसरी लहर के संबंध में कहा कि हमें तीसरी लहर की संभावना को मद्देनजर रखते हुए बिल्कुल तैयारियां करनी चाहिए. इसके लिए हमें अपने स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और बढ़ाना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि नवंबर में दिल्ली के अंदर कोरोना की एक लहर आई थी, जब अधिकतम 8500 केस आए थे. उस लहर को हमने बहुत सफलता पूर्वक बिना किसी समस्या के डील किया, लेकिन यह जो लहर आई है, इसमें अधिकतम 28,000 केस आए हैं. यह संभावनाओं से परे है. इस वजह से पूरा हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर तनाव में आ गया था, लेकिन अब हम जिस स्तर पर इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहे हैं. हमें इसे बनाने में हफ्ते-दस दिन अवश्य लग गए, लेकिन जिस स्तर पर हम इसे बना रहे हैं, तो अगली लहर में अगर 30 हजार केस भी आते हैं, तब भी हम उसको डील करने के लिए तैयार हैं.